Etawah News: इटावा में 9 हजार राशन कार्ड होंगे निरस्त, एक महीने में पूरी होगी प्रक्रिया

Edited By Pooja Gill,Updated: 22 Jul, 2024 03:48 PM

etawah news 9 thousand ration cards will be

Etawah News: उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में जिला पूर्ति विभाग गरीबों का राशन डकराने वाले अमीर लोगों के करीब नौ हजार राशन कार्ड को निरस्त करेगा। राशन कार्ड को निरस्त करने की प्रक्रिया एक माह के भीतर पूरी कर ली जाएगी...

Etawah News: उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में जिला पूर्ति विभाग गरीबों का राशन डकराने वाले अमीर लोगों के करीब नौ हजार राशन कार्ड को निरस्त करेगा। राशन कार्ड को निरस्त करने की प्रक्रिया एक माह के भीतर पूरी कर ली जाएगी। जिला पूर्ति अधिकारी सीमा त्रिपाठी ने बताया कि शासन से आई सूची के मुताबिक इटावा में आयकरदाता होते हुए भी गरीबों का राशन लेने, विधवा पेंशन के लाभार्थी ओर बड़े किसान इस राशन कार्ड निरस्तीकरण की प्रक्रिया की जद में आए हैं। शासन से आई सूची में इस बात की जानकारी सामने आई है कि इटावा में करीब नौ हजार के आसपास इनकम टैक्स रिटर्न धारकों ने अपने अपने राशन कार्ड बनवा रखे है, जिनकी सूची को राशन विभाग के इंस्पेक्टरों को जांच के लिए सुपुर्द कर दिया गया है। सभी के राशन कार्ड को निरस्त करने की प्रक्रिया करीब एक माह के भीतर पूरी कर ली जाएगी।

अधिक खेतिहर जमीन वाले लोग भी सूची में शामिल
बताया जा रहा है कि इस सूची में 5500 आयकर दाता, 2500 विधवा पेंशन के लाभार्थी ओर 800 ऐसे किसान शामिल है, जिनके पास दो हेक्टेयर से अधिक खेतिहर जमीन है। शासन की यह जांच प्रक्रिया आधार कार्ड और पैन कार्ड कनेक्ट होने के बाद पूरी हुई है। राशन कार्ड धारक ने अपने अपने बैंक खातों में जैसे ही इस प्रक्रिया को पूरा किया है वैसे ही असलियत सामने आ गई है। जिसके बाद आयकरदाता, विधवा पेंशन लाभार्थी और बड़े किसानों को राशन कार्ड से वंचित करने की सूची तैयार कर दी गई है।

जिले में है 2,96,552 राशन कार्ड धारक
इटावा जिले में नगरक्षेत्र, बसरेहर, ताखा, महेवा, चकरनगर, जसवंतनगर, सैफई, भरथना और बढ़पुरा विकास खंडों में यह राशन कार्ड बने हुए है। जिले में 2,96,552 राशन कार्ड धारक और 1194619 यूनिट है जिनको प्रति माह राशन दिया जाता है। इनमें से पात्र गृहस्थी के 1053484 ओर अंतोदय के 141135 उपभोक्ता है। अंतोदय कार्ड धारक को प्रत्येक माह 35 किलो और पात्र गृहस्थी धारक को प्रत्येक यूनिट पांच किलो मुक्त राशन दिया जाता है। इनमें गेहूं और चावल का वितरण होता है। गरीबों के बीच बड़ी संख्या में अपात्र लोग विभाग को गुमराह कर राशन हड़प रहे हैं। 5000 से अधिक आयकरदाता के अलावा कई ऐसे लोग भी हैं जिनकी कृषि जमीन मानक से कहीं अधिक है। कुछ अन्य मानकों से इतर है ऐसे सभी उपभोक्ताओं का सत्यापन के बाद राशन काडर् तत्काल प्रभाव से निरस्त किए जाएंगे।  
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!