CM योगी बोले- बरसात में सफाई पर पूरा ध्यान हो

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 29 Jun, 2020 04:14 PM

cm yogi said  complete attention on cleanliness in the rain

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरसात में स्वच्छता में कोई कोताही नहीं बरतने का आज निर्देश दिया। कोरोना संक्रमण तथा वर्षा ऋतु में संचारी रोगों के प्रसार के द्दष्टिगत प्रभावी कार्यवाही होनी चाहिए। मुख्यमंत्री आज उच्चस्तरीय बैठक में...

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरसात में स्वच्छता में कोई कोताही नहीं बरतने का आज निर्देश दिया। कोरोना संक्रमण तथा वर्षा ऋतु में संचारी रोगों के प्रसार के द्दष्टिगत प्रभावी कार्यवाही होनी चाहिए। मुख्यमंत्री आज उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद के साथ ही पूरे मेरठ मण्डल में पूरी सतकर्ता तथा सावधानी बरती जाए। कोविड चिकित्सालयों में व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखा जाए। कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या को बढ़ाया जाए। उन्होंने प्रत्येक जिले में आक्सीजन की सुचारु आपूर्ति एवं उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि डॉक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ नियमित राउण्ड लें। पैरामेडिक्स द्वारा रोगियों की लगातार मॉनिटरिंग की जाए। 24 घण्टे में कम से कम एक बार मरीज के परिजनों को रोगी के स्वास्थ्य की जानकारी आवश्य दी जाए। ‘108', ‘102' तथा एएलएस एम्बुलेंस सेवाओं को पूरी तरह सक्रिय रखा जाए। मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग क्षमता में लगातार वृद्धि के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के लिए विभिन्न संस्थानों में उपलब्ध संसाधनों का पूरा उपयोग किया जाए। ट्रूनैट मशीनों तथा रैपिड एन्टीजेन टेस्ट मशीनों को पूरी क्षमता से संचालित करते हुए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए जाएं। संक्रमण पर नियंत्रण के लिए निजी चिकित्सालयों में ट्रेूनैट मशीनों के प्रयोग के बढ़ावा दिया जाए। रविवार को प्रदेश में 22,378 नमूने जांच के लिये भेजे गये । प्रदेश में 25 सरकारी तथा 17 निजी प्रयोगशालाएं टेस्टिंग कर रही हैं। 

मुख्यमंत्री ने कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के कार्य को तेज गति से जारी रखने के निर्देश दिए और कहा कि सभी विभागों एवं संस्थाओं में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जाए। निजी चिकित्सालयों को हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए प्रेरित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि दो गज की दूरी तथा मास्क का उपयोग बढ़ाने के लिए जागरूकता एवं प्रेरणा की जरूरत है। इसके द्दष्टिगत कोरोना के प्रति जागरूकता के प्रचार अभियान को और गहन तथा प्रभावी बनाया जाए। प्रचार-प्रसार की द्दष्टि से स्थापित की जाने वाली होर्डिंग को ऐसे स्थानों पर लगाए जाएं, जहां से वे आसानी से लोगों को नजर आए। सम्पर्क में आने वाले लोगों से संक्रमण होने की सम्भावना रहती है।

इसे ध्यान में रखते हुए फील्ड में तैनात शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा विशेष सावधानी बरती जाए। किसी कर्मी के संक्रमित हो जाने की स्थिति में अविलम्ब उसके प्रतिस्थानी की तैनाती की जाए। उन्होंने सर्विलांस के दौरान सर्विलांस टीम द्वारा घर-घर कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में हैण्डबिल भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने एक जुलाई से 31 जुलाई तक संचालित किए जाने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों की भी समीक्षा की और कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि को संचारी रोग के सम्बन्ध में सतर्क रखा जाए। फॉगिंग तथा एन्टी लार्वा रसायनों का छिड़काव प्रभावी ढंग से किया जाए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!