Reliance Jio ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, अब हेमकुंड साहिब यात्रा क्षेत्र में मिलेगी 4G सेवा

Edited By Nitika,Updated: 28 Sep, 2020 02:19 PM

reliance jio 4g service in hemkund sahib travel area

देश के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में 4जी सेवा उपलब्ध करवाने के अभियान में जुटी रिलायंस जियो ने सिखों के धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब में दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों को बड़ी सौगात देते हुए यहां सेवा प्रारंभ कर दी है।

 

चमोलीः देश के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में 4जी सेवा उपलब्ध करवाने के अभियान में जुटी रिलायंस जियो ने सिखों के धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब में दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों को बड़ी सौगात देते हुए यहां सेवा प्रारंभ कर दी है।

उत्तराखंड के चमोली जिले के अत्यंत दुर्गम क्षेत्र में 13650 फुट की ऊंचाई पर स्थित सिख समुदाय के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब में 4जी नेटवर्क सेवाएं प्रारम्भ करने वाला रिलायंस जियो पहला ऑपरेटर है। गोविंदघाट और घांघरिया गांव क्षेत्र में, जियो के 4जी नेटवर्क ने काम करना शुरू कर दिया है। हेमकुंड साहिब यात्रा में यह 2 महत्वपूर्ण पड़ाव हैं, जहां श्रद्धालुओं का धार्मिक स्थल पहुंचने के दौरान ठहराव रहता है। यात्रा क्षेत्र में वॉयस के साथ वीडियो कॉलिंग भी अब आसानी से हो सकेगी। 4जी नेटवर्क की तेज स्पीड की वजह से आस पास के पर्यटन और धार्मिक स्थलों की जानकारी भी सिंगल क्लिक पर उपलब्ध होगी, जिससे देवभूमि में पर्यटन उद्योग को खासा प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है। देशभर के जो भी जियो यूजर्स हेमकुंड साहिब के दर्शन को देवभूमि उत्तराखंड आएंगे। वे अपने परिवारों से डिजिटल वॉयस कॉलिंग के साथ साथ विडियो कॉलिंग के माध्यम से जुड़ कर, अपने अनुभव साझा कर पाएंगे। जियो के 4जी नेटवर्क पर हाई स्पीड इंटरनेट सफरिंग भी अब आसान होगी। स्थानीय नागरिक और छोटे व्यापारियों को भी जियो की 4जी सर्विस से काफी उम्मीदें हैं।

धार्मिक स्थलों तक जियो पहुंचा रहा 4जी नेटवर्क
स्थानीय नेटवर्क मजबूत होने से आपसी संपर्क और स्थानीय व्यापार भी बढ़ेगा। पिछले साल औद्योगिक सम्मेलन के दौरान राज्य सरकार और रिलायंस जियो के बीच एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसके अंतर्गत देवभूमि उत्तराखंड के समस्त धार्मिक स्थलों तक जियो अपना विश्वस्तरीय 4जी नेटवर्क पहुंचा रहा है। उत्तराखंड के दूरस्त और दुर्गम क्षेत्रों तक जियो अपने नेटवर्क का विस्तार तेजी से कर रहा है, ताकि उत्तराखंड देवभूमि में दूरसंचार और 4जी इन्टरनेट की मदद से पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा मिल सके। उत्तराखंड में अपने 4जी नेटवर्क के दम पर जियो हर महीने बड़ी संख्या में ग्राहकों को जोड़ रहा है। गांवों और छोटे शहरों में रिलायंस जियो की पैठ बनाने में जियोफोन बेहद कारगर साबित हो रहा है। इसी के दम पर देश में पहली बार रिलायंस जियो ने ग्रामीण क्षेत्रों में नंबर वन की पोजीशन हासिल की है।

उत्तराखंड के 7 शहरों में जियोफाइबर ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू
हाल ही में उत्तराखंड के 7 शहरों में रिलायंस जियो ने जियोफाइबर ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू की हैं। इनमें देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, रूड़की, रूद्रपुर, हल्द्वानी और काशीपुर शामिल हैं। एक लाख से अधिक घर उत्तराखंड में जियोफाइबर से जुड़ चुके हैं। राज्य के अन्य इलाकों में भी जल्द ही जियोफाइबर सेवाएं शुरू होने की उम्मीद है। बता दें कि कोविड महामारी के दौरान जियो फाइबर ने हजारों परिवारों को आपस में जोड़े रखा। साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं, वर्क फ्रॉम होम जैसे कामों को भी जियोफाइबर ने आसान बनाया है। हेमकुंड साहिब में फिलहाल केवल बीएसएनएल का 2जी नेटवर्क ही उपलब्ध है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!