लोहिया की 52वीं पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम के बहाने महागठबंधन ने दिखाई एकजुटता

Edited By prachi,Updated: 12 Oct, 2019 06:20 PM

leaders of the alliance seen together on death anniversary of lohia

शनिवार को राम मनोहर लोहिया की 52वीं पुण्यतिथि पर बापू सभागार में आयोजित कार्यक्रम में महागठबंधन के सभी घटक दलों के नेता शामिल हुए। इस मौके पर तेजस्वी यादव, जीतनराम मांझी, उपेंद्र कुशवाहा, शरद यादव, मुकेश साहनी सहित कई नेता एक साथ मंच पर नजर आए।...

पटनाः लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद पहली बार शनिवार को समाजवादी नेता डॉ. राममनोहर लोहिया की पुण्यतिथि के बहाने बिहार महागठबंधन के नेताओं ने अपनी एकजुटता का प्रदर्शन किया। लोहिया की पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में महागठबंधन की एकता दिखी। इस कार्यक्रम में महागठबंधन के घटक राजद, कांग्रेस, रालोसपा, हम और वीआईपी के सभी दिग्गज नेता एक साथ मंच पर दिखे। इनके अलावा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता भी साथ रहे। 

उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश सरकार को आड़े हाथों लिया 
रालोसपा अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि बिहार में बाढ़ और जलजमाव ने नीतीश सरकार के विकास कार्य की पोल खोलकर रख दी है। बाढ़ और जलजमाव से प्रदेश की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की नाकामी स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बड़े-बड़े दावे तो जरूर किए थे लेकिन आज परिणाम सबके सामने है। कुशवाहा ने कहा कि राज्य में डेंगू से लोग पीड़ित हो रहे हैं और सरकार सिर्फ दावा कर अपना पल्ला झाड़ ले रही है। डेंगू पीड़ितों को कोई देखने वाला नहीं है। राजधानी के जलजमाव वाले इलाके में दवा का छिड़काव भी सही ढंग से नहीं किया जा रहा है, जिसके कारण महामारी फैलने की आशंका बनी हुई है। उन्होंने कहा कि पटना में जलजमाव को लेकर राजग के घटक दलों के बीच ही तू-तू मैं-मैं चल रहा है।

रालोसपा अध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने अपने दायित्व का सही ढंग से निर्वहन नहीं किया है। हाल के दिनों में चमकी बुखार से कई बच्चों की मौत हो गई। इन सब से सरकार की नाकामी स्पष्ट रूप से झलकती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जहां राजनीतिक कार्यकर्ताओं की हत्याएं हो रही है वहीं मॉब लिंचिंग की घटनाएं भी इन दिनों बढ़ गई है। नीतीश सरकार के सुशासन का दावा सिर्फ छलावा साबित हो रहा है। 

तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर बोला हमला 
राजद के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री एवं जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार की महागठबंधन में कभी वापसी नहीं होगी। कुमार (चाचा) पलटूराम के अब पलटने से भी उन्हें महागठबंधन में जगह नहीं मिलने वाली है। उन्होंने कहा कि उनके पिता राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) का रथ रोका था और वह भी भाजपा या राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से डरने वाले नहीं हैं।

यादव ने कहा कि भाजपा या आरएसएस से वह न कभी डरेंगे और न ही समझौता करेंगे। भाजपा से न कोई समझौता हुआ है और न ही भविष्य में कभी होगा। उन्होंने प्रदेश में बढ़ते अपराध, हत्या और बलात्कार की घटनाओं के लिए राज्य सरकार को जिम्मेवार ठहराते हुए उसे पूरी तरह से विफल करार दिया। उन्होंने पटना में जलजमाव के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जिम्मेवार ठहराते हुए कहा कि लोगों को यह पूछना चाहिए कि पिछले पंद्रह वर्षों का विकास कहां है। उन्होंने कहा कि नैतिकता के आधार पर कुमार को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

नेता प्रतिपक्ष ने महागठबंधन के नेताओं को दी नसीहत
नेता प्रतिपक्ष ने महागठबंधन के सभी नेताओं से कहा कि वे अपना अहंकार छोड़कर मजबूती से साथ आएं तभी राजग का मुकाबला किया जा सकेगा। इस तरह के बिखराव का विरोधी लाभ उठायेंगे तथा कमजोरी आने वाले समय में सबके लिए घातक साबित होगी। उन्होंने वर्ष 2020 में होने वाले बिहार विधानसभा का चुनाव मत-पत्र से कराने की मांग की। इस मौके पर हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतनराम मांझी, वीआईपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा, राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, राजद विधायक अब्दुल बारी सिद्दीकी, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव, माकपा के राज्य सचिव अवधेश कुमार ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!