14 जून से शुरू उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र, तैयारियों को लेकर खंडूड़ी ने अधिकारियों के साथ की बैठक

Edited By Nitika, Updated: 07 Jun, 2022 10:13 AM

budget session of uttarakhand assembly starts from 14 june

आगामी 14 जून से शुरू हो रहे उत्तराखंड के पंचम विधानसभा के बजट सत्र की सुरक्षा व्यवस्था के लिए विधान सभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने सोमवार को विधान सभा भवन में शासन, पुलिस प्रशासन एवं विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की।

 

देहरादूनः आगामी 14 जून से शुरू हो रहे उत्तराखंड के पंचम विधानसभा के बजट सत्र की सुरक्षा व्यवस्था के लिए विधान सभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने सोमवार को विधान सभा भवन में शासन, पुलिस प्रशासन एवं विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की।

खंडूड़ी ने विधानसभा सचिवालय और पुलिस विभाग के अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सत्र के दौरान आवश्यक व्यवस्थाओं को भी जल्द पूरा करने को कहा। इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में भूषण ने कहा की कोविड अभी पूर्ण रूप से समाप्त नहीं हुआ है इसलिए सत्र के दौरान कोविड प्रोटोकोल के तहत मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग करना सभी के लिए आवश्यक होगा। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि सत्र के दौरान आम जनमानस को यातायात से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या ना हो एवं यातायात रूट डायवर्ट के संबंध में पहले से ही मीडिया के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाए।

भूषण ने कहा कि दर्शक दीर्घा हेतु माननीय सदस्यों की संस्तुति पर एक प्रवेश पत्र तथा मंत्रियों की संस्तुति पर दो प्रवेश पत्र ही जारी की जाएंगे। मीडिया को सदन की कार्यवाही के लिए पत्रकार दीर्घा के प्रवेश पत्र सूचना विभाग द्वारा जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सत्र की कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिंग एवं वेबकास्टिंग सूचना एवं लोक संपर्क विभाग द्वारा की जाएगी। विधायकों एवं मंत्रियों के वाहन ही परिसर में पार्क किए जाएंगे एवं अन्य सभी वाहन सत्र के दौरान चिन्हित स्थानों पर ही पार्क किए जाएंगे। अध्यक्ष ने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा वाहन चालकों हेतु पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी। सत्र के दौरान अग्निशमन दल के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। चिकित्सा विभाग आवश्यक चिकित्सा दल, दवाइयां एवं एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा। निर्बाध विद्युत आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल एवं सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रखने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। गैर सरकारी व्यक्तियों का विधानसभा परिसर में प्रवेश मान्य नहीं होगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि अभी तक विधानसभा के पास माननीय सदस्यों के कुल 502 तारांकित एवं तारांकित प्रश्न प्राप्त हो चुके हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों को सत्र शांतिपूर्वक एवं सुचारु रुप से चलाए जाने के लिए सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान किसी भी प्रकार का व्यवस्थाओं में व्यवधान ना हो, इसके लिए अधिकारी चौक-चौबंद व्यवस्था बनाकर रखें एवं किसी भी प्रकार की शिकायत का मौका ना दें। उन्होंने अधिकारियों से निर्देशित किया कि किसी भी माननीय विधायक के साथ ऐसा व्यवहार ना हो कि जिससे उनमें कोई नाराजगी उत्पन्न हो। भूषण ने कहा कि हम सभी को आपसी समन्वय के साथ सत्र को सुचारू रूप से चलाना है, जिससे कि सत्र के दौरान जनमानस एवं उत्तराखंड के विकास से संबंधित विषयों पर सदन में चिंतन मंथन हो सके। इस दौरान अधिकारियों ने भी विधानसभा अध्यक्ष को सत्र शांतिपूर्वक चलाए जाने के लिए अपने पूर्ण सहयोग की बात कही।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!