ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को बिना भेदभाव शीघ्र मिलेगी सहायता: योगी

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 14 Mar, 2020 06:26 PM

yogi says farmers affected by hailstorm will get help without

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अतिवृष्टि तथा ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को बिना भेदभाव के शीघ्र सहायता मिलेगी। योगी ने शनिवार को यहां करंजाकला विकास खण्ड कार्यालय परिसर में आयोजित सहायता वितरण शिविर में तीन मृतकों के...

जौनपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अतिवृष्टि तथा ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को बिना भेदभाव के शीघ्र सहायता मिलेगी। योगी ने शनिवार को यहां करंजाकला विकास खण्ड कार्यालय परिसर में आयोजित सहायता वितरण शिविर में तीन मृतकों के आश्रितों एवं 51 किसानों को सहायता राशि के चेक दिये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आकाशीय बिजली, अतिवृष्टि, ओलावृष्टि एवं अन्य आपदाओं से प्रभावित किसानों तथा अन्य लोगों को बिना भेदभाव के एक सप्ताह में भीतर सभी पीड़ितों को सहायता राशि उपलब्ध हो जायेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बड़े पैमाने में रबी एवं आम आदि की फसलों का नुकसान हुआ है। शासन की ओर से स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं कि एक सप्ताह में जितने मकान गिरे है, पशुधन की हानि हुई है और फसलों का नुकसान हुआ है सबका आकलन करके जनप्रतिनिधियों के माध्यम से गांवों में जाकर पीड़ितों को आपदा राहत प्रदान किया जाय।

योगी ने कहा कि सभी प्रभारी मंत्री अपने अपने जिलों में जाकर पीड़ितों की मदद करे। सरकार संकट की इस घड़ी में पीड़ितों के साथ खड़ी है। उन्होने कहा कि किसान सर्वहितकारी बीमा योजना के तहत यदि कोई किसान या खेतिहर मजदूर खेत न रहने के बावजूद खेती करता है और उसकी मृत्यु होती है तो उसे भी लाभ प्राप्त होगा। उन्होने कहा कि प्रदेश में आठ लाख 45 हजार हेक्टएयर फसलों का नुकसान हुआ है और दस लाख किसान प्रभावित हुए है। जो भी किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योंजना से आच्छादित है उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिनके मकान गिर गये है या क्षतिग्रस्त हो गये है। प्रशासन उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत उपलब्ध करायें। मुख्यमंत्री ने जौनपुर के तीन मृतकों उर्मिला, अमृत लाल व सूरज के आश्रितों को चार चार लाख तथा 51 किसानों को 1500 से 12000 हजार रूपये तक का चेक प्रदान किया।      

इस अवसर पर मछलीशहर के सांसद बी पी सरोज, प्रदेश के आवास राज्य मंत्री गिरीश चन्द यादव, बदलापुर के विधायक रमेश चन्द मिश्र, केराकत के विधायक दिनेश चौधरी, जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह ,वाराणसी के आयुक्त, जौनपुर के जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार समेत तमाम अधिकारी मौजूद थे। इससे पहले वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर के एकलव्य स्टेडियम के हेलीपैड पर मुख्यमंत्री का स्वागत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. राजाराम यादव ने किया। कुलपति ने मुख्यमंत्री को फोटो बुकलेट एवं प्लेसमेंट सेल की उपलब्धियों की पुस्तिका भेंट की। उन्होंने मुख्यमंत्री को रज्जू भैया भौतिकी अध्ययन एवं शोध संस्थान की उपलब्धियों के बारे में भी बताया। इस अवसर पर कुलसचिव सुजीत कुमार जायसवाल, विशेष कार्य अधिकारी के एस तोमर मौजूद थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!