महिला को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में युवक गिरफ्तार, धर्म परिवर्तन कर शादी का बना रहा था दबाव

Edited By Ramkesh,Updated: 15 Apr, 2023 06:47 PM

was pressurizing her to marry by converting religion

जिले के हरबंश मोहाल इलाके में एक युवती को कथित तौर पर आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में 24 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि युवती ने कथित तौर पर धर्मांतरण कर शादी करने से मना कर दिया था,...

कानपुर: जिले के हरबंश मोहाल इलाके में एक युवती को कथित तौर पर आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में 24 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि युवती ने कथित तौर पर धर्मांतरण कर शादी करने से मना कर दिया था, जिसके बाद युवक ने बदनाम करने की धमकी दी थी।

शादी कर ले, वरना वह उसे ‘बदनाम' कर देगा 
पुलिस के मुताबिक पीड़ित महिला, आरोपी शाहरुख (24) के साथ रिश्ते में थी। आरोप है कि शाहरुख ने उससे कहा था कि या तो वह धर्मांतरण करके उससे शादी कर ले, वरना वह उसे ‘बदनाम' कर देगा और अपमान से बचना है तो वह आत्महत्या कर ले। सहायक पुलिस आयुक्‍त (कलेक्टरगंज) तेज बहादुर सिंह ने बताया इससे परेशान होकर युवती ने बुधवार को यहां अपने घर में छत से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली।

सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए आरोपी के सम्पर्क में आई थी युवती 
 एसीपी ने कहा कि महिला कुछ साल पहले एक सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए आरोपी व्यक्ति के संपर्क में आयी थी और युवक ने खुद की पहचान सौरभ के रूप में दी थी। एसीपी ने कहा कि शुक्रवार को दर्ज प्राथमिकी में मृतका के पिता ने शाहरुख पर अपनी बेटी को प्रताड़ित करने और इस्लामिक रीति-रिवाजों से शादी करने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया है। पिता का दावा था कि शाहरुख के पास उनकी बेटी के आपत्तिजनक फोटो और वीडियो हैं, जिसके जरिए वह उस पर शादी करने का दबाव बना रहा था। वह उसे इस्लाम कबूल कराने पर उतारू था।

आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 306 के तहत मामला दर्ज 
सिंह ने बताया कि शाहरुख के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा- 306 (आत्महत्या के लिए उकसाने) और उत्तर प्रदेश गैरकानूनी धर्मांतरण निषेध अधिनियम-2021 की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की। एसीपी ने बताया कि मामले में तुरंत कार्रवाई करते हुए पुलिस ने शाहरुख के संभावित ठिकानों पर छापेमारी की और शुक्रवार को हरबंश-मोहाल के भूसाटोली से उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि आरोपी को अदालत में पेश किया गया जहां से विधिक कार्यवाही के बाद उसे जेल भेज दिया गया।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!