VHP: भौगोलिक विस्तार की दिशा में काम करेगा विहिप, हिन्दू समाज को मजहबी कट्टरता के विरुद्ध करेगा सक्रिय

Edited By Mamta Yadav,Updated: 22 Jan, 2023 10:55 PM

vhp vhp will work towards geographical expansion

VHP : विश्व हिन्दू परिषद (VHP) अपनी स्थापना के 60 वर्ष पूरा होने के अवसर पर भौगोलिक विस्तार (Geographical Coverage), कार्यकर्ताओं का विस्तार और वैचारिक धरातल को मजबूत करने की दिशा में काम करेगा।

कानपुर, VHP : विश्व हिन्दू परिषद (VHP) अपनी स्थापना के 60 वर्ष पूरा होने के अवसर पर भौगोलिक विस्तार (Geographical Coverage), कार्यकर्ताओं का विस्तार और वैचारिक धरातल को मजबूत करने की दिशा में काम करेगा।
PunjabKesari
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर संगठन की स्थापना के 60 वर्ष पूरे हो जाएंगे
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Nyas) के महामंत्री (General Secretary) एवं विहिप (VHP) के केन्द्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय (Champat Rai) ने रविवार को पत्रकारों से कहा कि अगले साल 2024 में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Shri krishna janmashtami) के अवसर पर संगठन की स्थापना के 60 वर्ष पूरे हो जायेंगे। उनके संगठन ने इस मौके के लिये अभी से चिंतन करना शुरू कर दिया है। विहिप अब तक जिन क्षेत्रों और गांवों में नहीं पहुंच सकी है, वहां विहिप कार्यकर्ता पांच पांच की टोली में जायेंगे और संगठन के बारे में जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा कार्यकर्ताओं की संख्या में बढोत्तरी करने के लिये जनसंपर्क अभियान तेज किया जायेगा और सक्रिय कार्यकर्ताओं को संगठन में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि दो दिन तक चले प्रांतीय सम्मेलन में पिछले छह महीनों में किये गए कार्यों की समीक्षा की गयी।      
PunjabKesari
30 मार्च से 6 अप्रैल तक रामोत्सव मनाया जाएगा
राय ने बताया कि षष्ठी पूर्ति वर्ष में विहिप के 60 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में सभी आयामों द्वारा कार्यों का विस्तार होगा, जिसके लिए बजरंग दल से बालकों एवं दुर्गावाहिनी बहनों से विद्यार्थी विस्तारक बनाए जाएंगे। षष्टि पूर्ति वर्ष में पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं समाज को समर्पित करेंगे। धर्म रक्षा निधि संग्रह अभियान 15 फरवरी से 15 मार्च तक चलेगा। 22 मार्च को हिन्दू नववर्ष के कार्यक्रम के साथ ही कानपुर प्रान्त के 21 जिलों के 198 प्रखण्डों के सभी 1903 खंडों में समितियों का निर्माण कर 30 मार्च से 6 अप्रैल तक रामोत्सव मनाया जाएगा। 28 अप्रैल को मातृशक्ति एवं दुर्गावाहिनी के नेतृत्व में माता सीता नवमी के कार्यक्रम होंगे।      

हिन्दू समाज को मजहबी कट्टरता के विरुद्ध सक्रिय करेगा विहिप
इन सभी कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा सामाजिक सहभागिता बढ़े, समरस एवं संगठित हिन्दू समाज ही मजहबी कट्टरता का डटकर मुकाबला करेगा। गांव की बेटी अपनी बेटी, का भाव ही समाज को एक सूत्र में पिरोकर लव जिहाद जैसी घटनाओं पर अंकुश लगाएगा, इनके लिए विहिप के कार्यकर्ता सभी गाँवों तक जाकर हिन्दू समाज को मजहबी कट्टरता के विरुद्ध सक्रिय करेंगे।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!