UP Weather Update: शीतलहर पर IMD का अलर्ट, UP के इन 36 जिलों में 2 दिनों तक पड़ सकती हैं कड़ाके की ठंड

Edited By Harman Kaur,Updated: 03 Jan, 2023 03:58 PM

up weather update imd alert on sheetlahar

उत्तर प्रदेश में बढ़ती ठंड को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी कर दिया है। IMD के मुताबिक, अगले 2 दिनों में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 36 जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है....

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में बढ़ती ठंड को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी कर दिया है। IMD के मुताबिक, अगले 2 दिनों में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 36 जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। इसी को लेकर राज्य सरकार ने 4 से 7 जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश (Order) दिया है।

PunjabKesari

UP के इन जिलों में पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड
बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर, झांसी और 2 अन्य जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। दरअसल IMD की तरफ से इन जिलों में तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहने की संभावना जताई जा रही है।

PunjabKesari

जानिए, दिल्ली में कितना रहा तापमान?
दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान के 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। अगले 2 दिन तक मध्यम से घना कोहरा छाने की संभावना है। सप्ताहांत में एक बार फिर शीतलहर चलेगी और तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दृश्यता शून्य से 50 मीटर के बीच रहने पर ‘बेहद घना कोहरा', 51 मीटर से 200 मीटर के बीच ‘घना कोहरा', 201 मीटर से 500 मीटर के बीच ‘मध्यम कोहरा' और 501 से 1,000 मीटर के बीच रहने पर ‘हल्का कोहरा' माना जाता है। 

PunjabKesari

ये भी पढ़े...यूपी में जल्द होगा शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन, शुचिता के आधार पर योग्य अभ्यर्थियों का होगा चयन : योगी

जानें मौसम विभाग की तरफ से कब होती है शीतलहर की घोषणा?
IMD के अनुसार, न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर शीतलहर की घोषणा की जाती है। शीतलहर की घोषणा तब भी की जाती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो। न्यूनतम तापमान के दो डिग्री सेल्सियस रहने या सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से कम रहने पर ‘भीषण' शीतलहर की घोषणा की जाती है। 

PunjabKesari

ये भी पढ़े...VIDEO: भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत में जुटे कांग्रेस कार्यकर्ता, आज रात बागपत के मवीकला में ही रुकेंगे राहुल गांधी

शून्य से 50 के बीच अच्छा माना जाता है AQI
दिल्ली में मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 384 दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच AQI ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 से 200 के बीच ‘मध्यम', 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने वायु प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी के मद्देनजर सोमवार को ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान' के तीसरे चरण के तहत पाबंदी लागू की थी। इसके तहत दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में गैर जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ के काम पर रोक है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!