UP Board Paper Leak: बलिया के DIOS ब्रजेश मिश्रा समेत 17 आरोपी गिरफ्तार, जांच में दायरे में आई अधिकारी की अकूत संपत्ति

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 31 Mar, 2022 11:06 AM

up board paper leak 17 accused including brajesh mishra dios of ballia

यूपी बोर्ड का पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने कार्रवाई करते हुए अब तक बलिया के DIOS ब्रजेश मिश्रा समेत 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपियों में कई स्कूल के प्रबंधक और प्रिंसिपल शामि...

बलिया: यूपी बोर्ड का पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने कार्रवाई करते हुए अब तक बलिया के DIOS ब्रजेश मिश्रा समेत 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपियों में कई स्कूल के प्रबंधक और प्रिंसिपल शामिल है। इन आरोपियों के पास से पेपर भी बरामद किया गया है।

शिक्षा विभाग में भ्रष्ट और दागी छवि के अधिकारी के रूप में बृजेश मिश्रा की गिनती होती है। डीआईओएस बृजेश मिश्रा के पास अकूत संपत्ति का भी खुलासा हुआ है। बृजेश मिश्रा के पास प्रयागराज के सिविल लाइन के पाश इलाके में करोड़ों की कोठी है। यह कोठी सिविल लाइन के हनुमान मंदिर के बगल में स्थित है। बृजेश मिश्रा की डीआईओएस पद पर तैनाती से पहले प्रयागराज में सहायक शिक्षा निदेशक पत्राचार के पद पर तैनाती थी। मूलतः बिहार के रहने वाले बृजेश मिश्रा के पास बिहार में शापिंग मॉल होने की सूत्रों से जानकारी मिल रही है।

इतना ही नहीं बृजेश मिश्रा शिक्षा विभाग में अपने साठ गांठ के लिए भी जाने जाते हैं। प्रयागराज के अलावा प्रतापगढ़, हरदोई, जौनपुर में भी इनकी तैनाती रही है। हरदोई में बीएसए रहते हुए बृजेश मिश्रा के पास डीआईओएस का भी चार्ज था। यहां पर मनमाने ढंग से बोर्ड परीक्षा के केंद्र बनाने और शिक्षक भर्ती मामले में भी फंसे थे, लेकिन अपनी ऊंची पहुंच और रसूख के चलते बृजेश मिश्रा हमेशा ही शिक्षा विभाग में मलाईदार पदों पर रहे हैं। 

उल्लेखनीय है कि बुधवार को यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा का 2 बजे होने वाला अंग्रेजी का पेपर रद्द कर दिया गया था। पेपर लीक होने के चलते 24 जिलों में पेपर रद्द करने की कार्रवाई की गई। इस मामले पर सीएम योगी ने दोषियों पर NSA लगाने का आदेश दिया। इस मामले में अब तक  17 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इन जिलों में परीक्षा हुई थी रद्द
जिन जिलों में परीक्षा रद्द की गई है उनमें आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अंबेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली शामिल हैं।


 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!