UP Board Exam 2023: नकल रोकने के लिए सभी कॉपियों में होगा बारकोड, इस डेट में हो सकती हैं परिक्षाएं

Edited By Imran,Updated: 07 Jan, 2023 01:59 PM

up board exam 2023 all copies will have barcode to prevent cheating

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी के दूसरे हफ्ते में शुरू हो सकती हैं। वहीं इस बार नकल रोकने के लिए कुछ अलग किया जा रहा है। अब परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए कॉपियों में बारकोड लरगाया जाएगा। बता दें कि यह नियम यूपी बोर्ड के लिए...

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी के दूसरे हफ्ते में शुरू हो सकती हैं। वहीं इस बार नकल रोकने के लिए कुछ अलग किया जा रहा है। अब परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए कॉपियों में बारकोड लरगाया जाएगा। बता दें कि यह नियम यूपी बोर्ड के लिए पहली बार लागू हो रहा है। 
PunjabKesari
यह भी पढ़ें:- VIDEO: BSP नेता और पूर्व मंत्री Yakub Qureshi गिरफ्तार, पुलिस ने बेटे को भी किया अरेस्ट, 9 महीने से चल रही थी तलाश

बता दें कि राज्य में बोर्ड परीक्षाओं के लिए पहली बार साढे तीन करोड़ कॉपियों में बारकोड लगेगा।  वहीं परीक्षा के बाद कॉपियों की रैंडम चेकिंग होगी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संस्था है। वहीं 25 जनवरी के करीब हाईस्कूल की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू होंगी। जबकि राज्य में इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो चरणों में अलग-अलग मंडलों में होंगी। 

PunjabKesari

यह भी पढ़ें:- ओम प्रकाश राजभर का बड़ा दावा, सपा के खेमे में सेंधमारी कर अखिलेश को दे सकते हैं झटका

जानकारी के मुताबिक पहले चरण में 21 जनवरी से 28 जनवरी के बीच राज्य के दस मंडलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी। 21 जनवरी से जिन मंडलों में परीक्षाएं शुरू होंगी, उनमें आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, देवीपाटन और बस्ती हैं। जबकि दूसरे चरण में 29 जनवरी से पांच फरवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं आठ मंडलों में होंगी। इस दौरान अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर में परीक्षाएं होंगी। संभावना जताई जा रही है कि इस सप्ताह के अंत तक राज्य में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की डेट आ सकती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!