विधानसभा के दूसरे दिन विपक्ष के सवालों का सीएम याेगी ने दिया जवाब, कहा- अब यूपी बन गया है दंगा मुक्त प्रदेश

Edited By Ramkesh,Updated: 06 Dec, 2022 02:22 PM

today is the second day of vidhansabha winter session cm yogi

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन सदन की कार्यवाही शुरु हुई। सदन की कार्यवाही में सीएम योगी ने विपक्ष के सवालों का जवाब दिया। सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में पांच साल के अन्दर  35 मेडिकल कॉलेज बन चुके हैं।...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में राज्य विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन सदन की कार्यवाही शुरु हुई। सदन की कार्यवाही में सीएम योगी ने विपक्ष के सवालों का जवाब दिया। सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में पांच साल के अन्दर  35 मेडिकल कॉलेज बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की योजना है। सीएम ने विधानसभा में कहा कि 2017 से पहले प्रदेश में केवल दो एयरपोर्ट थे। अब उत्तर प्रदेश में 9 एयरपोर्ट का गठन किया, उन्होंने कहा कि कोरोना काल में प्रदेश सरकार ने अच्छा का किया है। जिसकी विदेशों में सराहना हो रही है। 2 .61 करोड़ गरीबों को शौचालय मिला है। उत्तर प्रदेश डाटा सेंटर का हब बन चुका है। उन्होंने कहा कि कहा कि कोरोना काल में लोगों को लगता था कि माइग्रेंट श्रमिक कहां जाएंगे लेकिन प्रदेश सरकार ने संकट के घड़ी में जीवन और जीविका दोनों को बचाया। 

सीएम ने कहा कि वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट का मॉडल देश को दिया। अब प्रदेश दंगामुक्त हो गया है, कोई यूपी में दंगा करके दिखाए। आज प्रदेश का हर व्यक्त अपने आप को सुरक्षित हसूस कर रहा है। प्रदेश सरकार ने 45 लाख लोगों को आवास देने का काम किया है। कोरोना काल में डबल इंजन सरकार ने डबल राशन दने का कमा किया है। उन्होंने कहा पीएम मोदी के निर्देशों को यूपी सराकर ने लागू किया।  

उन्होंने कहा कि 2022-23 का बजट अब साढ़े 6 लाख करोड़ पहुचने जा रहा है। उन्होंने कहा कि यूपी से छोटे प्रदेश घाटे का बजट दे रहे है। विकास कार्यो के लिए प्रदेश सरकार ने अनुपरक बजट लाएं हैं।  यूपी को अर्थव्यवस्था का ग्रोथ इंजन बनाने के लिए काम कर रहे। 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लिए 1 ट्रिलियन का लक्ष्य यूपी पूरा करेगा। 5 वर्षो में 4 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश हुआ। यूपी एक्सपोर्ट का हब बन रहा है। 2015-16 में एक्सपोर्ट 50 हजार करोड़ था आज 1.56 लाख करोड़ हुआ है। उन्होंने कहा कि रेलवे का बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर यूपी में है, आज प्रदेश सरकार चीनी आज एक्पोर्ट कर रही है। गन्ना किसानों को 1.81 लाख करोड़ का भुगतान हुआ। 

सीएम योगी ने कहा कि बेहतरीन कनेक्टिविटी ने यूपी के विकास को गति दी है। पुलिस के ट्रेनिंग सेंटर बढ़ाए गए, प्रदेश में 7 कमिश्नरेट बने है। उन्होंने कहा कि पहले यूपी के शहर बहुत दयनीय स्थिति में थे अब यूपी के 18 शहर सेफ सिटी घोषित है। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री के नेतुत्व में ब्रिटेन को पछाड़कर देश पांचवी अर्थव्यवस्था बन गया है। G-20 के कुछ समिट यूपी में भी आयोजित होंगे। उन्होंने कि 2025 में दिव्य और भव्य कुम्भ आयोजित होगा। उन्होंने कहा कि आज  75 जिलों में आईसीयू की सुविधा उपलब्ध है। प्रगति करने वाले जिलो में टॉप 10 में यूपी के 5 शहर शामिल है। यूपी परिवहन विभाग को 1000 नई बसें मिलने जा रही हैं जिससे यात्रियों को यात्र की बेहत सुविध मिल सके। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!