पिछली सरकारों के घोटाले अखबारों में छाये रहते थे, अब 15 लाख करोड़ रु के कामों की चर्चा हो रही: मोदी

Edited By Ramkesh,Updated: 20 Oct, 2024 07:08 PM

scams of previous governments used to be covered in newspapers

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की पिछली सरकारों पर लाखों करोड़ रुपये के घोटाले करने का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि 10 साल पहले तक इन घोटालों की चर्चा अखबारों में छाई रहती थी, लेकिन अब उनके नेतृत्व वाली सरकार के नए कार्यकाल के सिर्फ सवा सौ दिन...

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की पिछली सरकारों पर लाखों करोड़ रुपये के घोटाले करने का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि 10 साल पहले तक इन घोटालों की चर्चा अखबारों में छाई रहती थी, लेकिन अब उनके नेतृत्व वाली सरकार के नए कार्यकाल के सिर्फ सवा सौ दिन में ही 15 लाख करोड़ रुपये का काम शुरू होने की चर्चा हर घर में हो रही है। मोदी ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के सिगरा स्थित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक कार्यक्रम में राष्ट्र को समर्पित 6700 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करने के बाद अपने संबोधन में पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधा।

सौ दिन में ही 15 लाख करोड़ रुपये का काम शुरू होने की चर्चा
उन्होंने कहा, ''10 साल पहले तक सरकार के लाखों करोड़ों रुपये के घोटालों की चर्चा अखबारों में छाई रहती थी। बातचीत का मुद्दा ही लाखों करोड़ों रुपये के घोटाले होते थे। (नए कार्यकाल के) आज सिर्फ सवा सौ दिन में ही 15 लाख करोड़ रुपये का काम शुरू होने की चर्चा हर घर में हो रही है। यही तो वह बदलाव है जो देश चाहता है।'' उन्होंने कहा कि जनता का पैसा जनता पर खर्च हो, देश के विकास पर खर्च हो और पूरी ईमानदारी से खर्च हो, यह उनकी सरकार की बड़ी प्राथमिकता है। मोदी ने कहा, ''बीते 10 सालों में हमने देश में बुनियादी ढांचे के निर्माण का एक बहुत बड़ा अभियान शुरू किया है और इस अभियान के दो सबसे बड़े लक्ष्य हैं। पहला लक्ष्य, निवेश से नागरिकों की सुविधा बढ़ाने का और दूसरा लक्ष्य निवेश से नौजवानों को नौकरी देने का पूर्व किया। 

आंखों के एक बड़े अस्पताल का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण
आज देश में नए-नए राजमार्ग बन रहे हैं। नए-नए मार्गों पर रेल की पटरियां बिछाई जा रही हैं, नए-नए हवाई अड्डे बन रहे हैं।” उन्होंने कहा कि यह सिर्फ ईंट-पत्थर और लोहे-सरिया का काम नहीं हो रहा है बल्कि इससे लोगों की सुविधा बढ़ रही है और देश के युवाओं को नौकरियां भी मिल रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ''काशी के लिए आज का दिन बहुत ही शुभ है। अभी मैं आंखों के एक बड़े अस्पताल का लोकार्पण करके आपके पास आया हूं। बाबा (भोलेनाथ) के आशीर्वाद से यहां हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है।

 स्वास्थ्य और पर्यटन के क्षेत्र में परियोजनाएं बनारस को मिली
आज उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग हवाई अड्डों का शुभारंभ हुआ। इसमें बाबतपुर हवाई अड्डे के अलावा आगरा और सहारनपुर का सरसावा हवाई अड्डा भी शामिल है।” उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर देखें तो शिक्षा, कौशल विकास, खेल, स्वास्थ्य, पर्यटन हर क्षेत्र की परियोजनाएं बनारस को मिली हैं और यह सारी परियोजनाएं सुविधा के साथ-साथ नौजवानों के लिए रोजगार के अनेक नए अवसर भी लेकर आई हैं।

राष्ट्र को समर्पित 6700 करोड़ रुपये की 23 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण
मोदी ने जनता से मुखातिब होते हुए कहा, ''आपने जब मुझे लगातार तीसरी बार सेवा करने का आदेश दिया था, तब मैंने तीन गुना गति से काम करने की बात कही थी। अभी सरकार को बने सवा सौ दिन भी नहीं हुए हैं.... इतने कम समय में ही देश में 15 लाख करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं पर हम काम शुरू कर चुके हैं। इनमें से ज्यादातर बजट गरीबों, किसानों और नौजवानों के नाम पर रहा है।'' मोदी ने वाराणसी के सिगरा स्थित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक कार्यक्रम में राष्ट्र को समर्पित 6700 करोड़ रुपये की 23 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इससे पहले, उन्होंने वाराणसी पहुंचकर कांची मठ द्वारा संचालित आर.जे. शंकर नेत्र अस्पताल का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में 3,200 करोड़ रुपये से अधिक की 16 विकास परियोजनाएं वाराणसी के लिये हैं। प्रधानमंत्री ने लगभग 2870 करोड़ रुपये की लागत से वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे के विस्तार, नए टर्मिनल भवन के निर्माण और संबद्ध कार्यों की आधारशिला भी रखी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!