हम पर नज़र रखने के लिए ड्रोन कैमरे का हो रहा है इस्तेमाल, ये निजता के अधिकार का उल्लंघन: शिवपाल

Edited By Ramkesh, Updated: 04 Dec, 2022 07:43 PM

drone cameras are being used to keep an eye on us

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी संसदीय क्षेत्र में सोमवार को होने वाले उपचुनाव के मतदान से एक दिन पूर्व रविवार को प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं और उनके साथ रहने वालों पर नजर रखने...

इटावा: उत्तर प्रदेश की मैनपुरी संसदीय क्षेत्र में सोमवार को होने वाले उपचुनाव के मतदान से एक दिन पूर्व रविवार को प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं और उनके साथ रहने वालों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने पत्रकारों से बातचीत में आरोप लगाया कि सरकार के इशारे पर मेरे और मेरे कार्यालय तथा परिवार पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है यह निजता के अधिकार का सीधा उल्लंघन है, लोकतंत्र पर सीधा प्रहार है।

 उन्होंने कहा कि पांच दिसम्बर को मैनपुरी संसदीय सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में पुलिस प्रशासन सरकार के इशारे पर भाजपा के लोगों के साथ नरमी और सपा नेताओं व कार्यकर्ताओं पर पिछले चार दिनों से सख्ती बरत रहा है । शिवपाल ने आरोप लगाया कि उनके घरों में घुसकर उनके साथ गाली-गलौज की जा रही है, उन्हें बेइज्जत और जबरन प्रताड़ित किया जा रहा है । उन्होंने कहा, ''चुनाव डिंपल यादव के पक्ष में है ।लेकिन, जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने पूरी रात हमारे कार्यकर्ताओं के आवास पर छापेमारी की है।'' उन्होंने कहा, ‘‘हम जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के संपर्क में हैं। हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं और हमारे घर में रहने वालों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

 एसएस मेमोरियल स्कूल, हमारा आवास, इटावा स्थित आवास और जहां हम रुके हैं, उन जगहों पर छापेमारी की जा रही है। यह निजता का उल्लंघन है।" उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसा करके भय का माहौल बनाने की कोशिश हो रही है ताकि मतदाता वोट न डाल पायें। उन्होंने कहा कि उपचुनाव में पुलिस प्रशासन मतदान का प्रतिशत कम करने में लगी है, जबकि चुनाव आयोग अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रयासरत है । शिवपाल ने कहा कि पुलिस कार्यवाही का इस प्रकार का प्रयोग सरकार लोकतंत्र की हत्या है, लोकतंत्र पर सीधा प्रहार है। समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन से रिक्त हुई मैनपुरी संसदीय सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए पांच दिसंबर को मतदान और आठ दिसंबर को मतगणना होगी। भाजपा ने यहां रघुराज सिंह शाक्य को उम्मीदवार बनाया है जबकि सपा ने पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को उम्मीदवार बनाया है।



 

Related Story

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!