प्रयागराज में Dengue का कहर: डेंगू ने ली सब इंस्पेक्टर की जान, मरीजों की संख्या में हुआ भारी इजाफा

Edited By Umakant yadav,Updated: 14 Sep, 2021 02:38 PM

dengue havoc in prayagraj dengue took the life of sub inspector

देश प्रदेश में कोरोना महामारी से आम जनता को थोड़ी राहत मिली है तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के कई जिलों में डेंगू और वायरल बुखार का कहर तेजी से पैर पसार रहा है। कई दिनों से जिलों में डेंगू अब जानलेवा भी साबित हो रहा है। संगम शहर प्रयागराज की बात...

प्रयागराज: देश प्रदेश में कोरोना महामारी से आम जनता को थोड़ी राहत मिली है तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के कई जिलों में डेंगू और वायरल बुखार का कहर तेजी से पैर पसार रहा है। कई दिनों से जिलों में डेंगू अब जानलेवा भी साबित हो रहा है। संगम शहर प्रयागराज की बात करें तो हर दिन 10-12 से अधिक डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। प्रयागराज में अब तक 87 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।  एक दिन पहले ही डेंगू की चपेट में आने से शहर में तैनात सब इंस्पेक्टर शेखर उपाध्याय की जान चली गई।

PunjabKesari
उधर, वायरल बुखार भी तेजी से फैल रहा है और सबसे ज्यादा बच्चों को अपनी चपेट में ले लिया है। हालांकि दोनों बीमारियों के तेज़ी से बढ़ते संक्रमण ने दवाइयों पर भी असर डाला है। बीते तकरीबन 1 महीने से डेंगू और वायरल बुखार की दवाइयों की बिक्री में इजाफा देखने को मिला है। दवा व्यापारी बताते हैं कि पिछले साल के मुताबिक इस बार 30% से अधिक दोनों बीमारियों की दवाइयां बिक रही हैं। दवाइयों की दुकानों पर भीड़ देखी जा रही है और जितने भी तीमारदार दवाइयों की दुकानों में आ रहे हैं उसमें अधिकतर डेंगू और वायरल बुखार की दवाइयां ले रहे हैं। लगातार बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए अस्पतालों में डेंगू वार्ड में बेड  की संख्या में इजाफा किया गया है।

PunjabKesari
दवा दुकानदारों का यह भी मानना है कि हाल ही में प्रयागराज में बाढ़ आई थी जिसके बाद गंदगी का अंबार भी देखने को मिला था। गंदगी और जलभराव वाली जगह पर ही डेंगू के मच्छर पनपते हैं जिसकी वजह से डेंगू के मामले में बढ़ोतरी हुई है। वहीं तीमारदारों का कहना है कि वो भगवान सेप्रार्थना कर रहे हैं कि जिस तरीके से कोरोना महामारी में कमी आई है उसी तरीके से डेंगू और वायरल फीवर में भी कमी आए। 

PunjabKesari
गौरतलब है कि यूपी सरकार ने डेंगू को लेकर मॉनिटरिंग टीम भी गठित की है जो हर जिले को मॉनिटर कर रही है। वहां की क्या स्थिति है और उसका जायज़ा भी ले रही है। सरकार की तरफ से अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह अस्पतालों में जाकर के मौजूदा स्थिति के बारे में भीजानकारी लें। हालांकि डेंगू संक्रमण कम फैले इसके लिए साफ सफाई का सभी लोगों को विशेष ध्यान देना होगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!