चौ. हरमोहन सिंह के चित्र पर राष्ट्रपति ने पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि, राज्यपाल भी रहीं मौजूद

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 24 Nov, 2021 03:34 PM

ch president paid tribute to harmohan singh s portrait

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बुधवार को उत्तर प्रदेश के कानपुर आगमन के लिए पुलिस ने जबरदस्त सुरक्षा इंतजाम किए हैं। राष्ट्रपति पत्नी सविता कोविन्द के साथ कानपुर पहुंच गए हैं। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट पर उनका...

कानपुर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बुधवार को उत्तर प्रदेश के कानपुर आगमन के लिए पुलिस ने जबरदस्त सुरक्षा इंतजाम किए हैं। राष्ट्रपति पत्नी सविता कोविन्द के साथ कानपुर पहुंच गए हैं। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया है।
PunjabKesari
करीब दस मिनट बाद राष्ट्रपति का काफिला मेहरबान सिंह पुरवा में आयोजित कार्यक्रम के लिए रवाना हो गया। एयरपोर्ट से निकलकर राष्ट्रपति का काफिला पूर्व प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत मेहरबान सिंह का पुरवा स्थित चौधरी हरमोहन सिंह पैरा मेडिकल इंस्टीट्यूट पहुंचा। यहां पर राष्ट्रपति ने चौधरी राम गोपाल यादव और शौर्य चक्र विभूषित चौधरी हरमोहन सिंह यादव की समाधि स्थल पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी तो राज्यपाल ने भी नमन किया। इसके बाद राष्ट्रपति मंच पर पहुंचे, उनके साथ मंच पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, राज्यसभा सदस्य सुखराम सिंह, उनके बेटे मोहित यादव मौजूद हैं।
PunjabKesari
स्व. चौधरी हरमोहन सिंह यादव के जन्म शताब्दी वर्ष समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा न रहने पर भी लोग उनका स्मरण कर रहे हैं और खुद राष्ट्रपति उन्हें श्रद्धांजलि देने आए हैं। ऐसे व्यक्तित्व थे चौधरी हरमोहन जी, जिन्होंने दूसरो की सेवा के लिए अपना जीवन जिया और ग्रामीण विकास व किसानों की उन्नति के अलावा शिक्षण क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किये। वह बढ़ती उम्र में भी समाज की सेवा करते रहे। शिक्षा से विकास के रास्ते खुलते हैं और वह युवा पीढ़ी के लिए अनुस्मरणीय है। वर्ष 1984 में दंगाइयों से मोर्चा लिया था और उन्हें वर्ष 1991 में शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। राज्यपाल ने कहा कि विकास की गति तभी बढे़गी जब भाईचारा होगा, जातिवाद से उठकर समाज व देश को मजबूत करना होगा।

राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए पुलिस कमिश्नरेट ने पूरा खाका खींच लिया है। चकेरी एयरपोर्ट से लेकर शहर में उन कार्यक्रम स्थलों पर जहां उन्हें जाना उस रूट के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी। सोमवार को राष्ट्रपति के कार्यक्रम के लिए बनाए गये आठों हैलीपैड परीक्षण में पास हो गये। राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए 10 आइपीएस,12 एडीसीपी, 25 डीएसपी, 70 इंस्पेक्टर, 200 एसआई, 1200 आरक्षी और 5 कंपनी पीएसी तैनात रहेगी। वह शहर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेगें तथा रात्रि विश्राम सकिर्ट हाउस में करेंगे। 25 नवंबर को एचबीटीयू में आयोजित शताब्दी वर्ष के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। 


 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!