मिशन 2024ः निकाय चुनाव में भाजपा ने उतारा 395 मुस्लिम उम्मीदवार, नतीजे देख तय करेगी आगे की रणनीति

Edited By Ajay kumar,Updated: 11 May, 2023 09:00 AM

bjp will decide further strategy after seeing the results of civic elections

निकाय चुनाव के नतीजे देखकर ही भाजपा अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों की रणनीति तैयार करेगी। निकाय चुनाव के बाद भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक होने की संभावना है। कार्यसमिति में पार्टी लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी कार्ययोजना बनाएगी।

लखनऊ: यूपी निकाय चुनाव का आज दूसरा और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है। सभी पार्टियों ने प्रदेश के मुस्लिमों पर दांव अजमा रही हैं। सपा, बसपा, कांग्रेस के अलावा मुस्लिम प्रत्याशी को लेकर जिस पार्टी की सबसे ज्यादा चर्चा है वह है सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी जिसने इस चुनाव में मुस्लिम वोट को अपने पाले में लाने का प्रयोग किया है। निकाय चुनाव के नतीजे देखकर ही भाजपा अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों की रणनीति तैयार करेगी। निकाय चुनाव के बाद भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक होने की संभावना है। कार्यसमिति में पार्टी लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी कार्ययोजना बनाएगी।

PunjabKesari

निकाय चुनाव में मुस्लिमो पर बीजेपी का नया प्रयोग
प्रदेश में 80 लोकसभा सीट हैं। इसमें से शहरी इलाकों की लगभग 50 सीटें सीधे तौर पर प्रभावित होती हैं। इसी लिए निकाय चुनाव के नतीजे सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा के लिए लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ही भारतीय जनता पार्टी ने कई नए प्रयोग किए हैं। पार्टी ने इस बार सबसे बड़ा प्रयोग मुस्लिम उम्मीदवारों की झड़ी लगाकर कर दिया है। निकाय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने कुल 395 मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। जिसमें से 90 फीसदी से ज्यादा पसमांदा मुस्लिम हैं। निकाय चुनाव के परिणाम में भाजपा बेहतर प्रदर्शन करती है तो एक नया सामाजिक समीकरण बनेगा और बीजेपी का पसमांदा मुस्लिमों को अपनी तरफ लाने के प्रयास को सफल माना सफल माना जाएगा।

PunjabKesari

देश में कुल आबादी का 80 फीसदी पसमांदा मुस्लिम
मुस्लिमों की कुल आबादी का 80 फीसदी पसमांदा मुस्लिम हैं। इसीलिए भाजपा का अल्पसंख्यक मोर्चा लोकसभा चुनाव से पहले इन्हें पार्टी के साथ लाने में जुटा है। पिछले कुछ चुनावों के नतीजों से पता चलता है कि मायावती की पार्टी बसपा से मुस्लिम वोट छिटके हैं। लोकसभा चुनाव तक मुस्लिम वर्ग को सपा से अपनी ओर लाने की कवायद में बसपा ने 17 महापौर प्रत्याशियों में से 11 मुस्लिमों को टिकट दिया है। सपा के वोट बैंक में इस बसपा की इस सेंधमारी का भाजपा फायदा उठाना चाहती है। भाजपा की लोकसभा की तैयार होने वाली रणनीति में इसका प्रभाव दिखेगा।

PunjabKesari

योगी सरकार और प्रदेश संगठन की दांव पर प्रतिष्ठा
भाजपा के लिए नगर निकाय चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इस चुनाव में योगी सरकार और प्रदेश भाजपा संगठन की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। दरअसल, नगर निकाय चुनाव बीजेपी हमेशा से ही बेहतर प्रदर्शन करती आ रही है। इसके अलावा सरकार में रहते पार्टी पर बड़ा दबाव है । भारतीय जनता पार्टी ने पिछले नगर निगम चुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया था, लेकिन नगर पालिका और नगर पंचायत में पिछड़ गई थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!