आगरा का एयर एक्शन प्लान लांच, पौधों की दीवार बनाकर रोकेंगे राजस्थान की धूल

Edited By Ruby,Updated: 02 Jun, 2019 11:17 AM

agra s air action plan launch

आगराः(बृज भूषण): ताजनगरी आगरा के वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए आगरा का एयर एक्शन प्लान शनिवार को लांच किया गया। मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने आगरा मॉडल को आदर्श बनाने पर जोर दिया ताकि उसे प्रदेश के अन्य शहरों में भी

आगराः(बृज भूषण): ताजनगरी आगरा के वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए आगरा का एयर एक्शन प्लान शनिवार को लांच किया गया। मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने आगरा मॉडल को आदर्श बनाने पर जोर दिया ताकि उसे प्रदेश के अन्य शहरों में भी लागू किया जा सके। इसमें लांच एयर एक्शन प्लान को उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) ने बनाया है। यूनाइटेड नेशंस एनवायरयमेंट प्रोग्राम व क्लीन एयर एशिया ने सहयोग किया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने इसे एप्रूव्ड किया है।

मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने कहा कि आगरा का एयर एक्शन प्लान महत्वपूर्ण है। हम प्लान को 100 फीसद लागू कराएंगे। ऐसी व्यवस्थाएं की जाएंगी जो अनुकरणीय हो। यहां वायु प्रदूषण के लिए एसपीएम, पीएम10 और पीएम2.5 जिम्मेदार हैं। इसकी वजह शहर का राजस्थान के नजदीक होना है। इसका उपाय पौधारोपण और ग्रीन कवर एरिया बढ़ाना है। इस वर्ष उप्र सरकार ने 22 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य बनाया है। विंड रोज स्टडी के आधार पर पौधे लगाए जाएंगे। 

अनूप चंद्र पांडेय ने कहा कि वाहनजनित प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए सार्वजनिक परिवहन के साधन बढ़ाए जाएंगे। आगरा में मेट्रो आ रही है और 100 इलेक्टिक बसें आएंगी जिसके लिए चार्जिग स्टेशन बनाए जाएंगे। बायो फ्यूल और क्लीन फ्यूल के इस्तेमाल को बढ़ावा देंगे। औद्योगिक प्रदूषण की निगरानी के लिए सतत मॉनीटरिंग की व्यवस्था होगी। सरकार पर्यावरण सुधार को काम करने को दृढ़ संकल्पित है। यूनाइटेड नेशंस इनवायरमेंट प्रोग्राम और वल्र्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार को प्रतिबद्ध हैं। 

उन्होंने कहा कि आगरा एक जीवंत शहर है। हमें यहां पर्यावरण और विकास की बात साथ-साथ करनी होगी। सुप्रीम कोर्ट में हमने विजन डॉक्यूमेंट जमा किया है। केंद्र सरकार के स्तर और सुप्रीम कोर्ट में हम पैरवी करेंगे कि जिन उद्योगों से पर्यावरण की हानि नहीं हो रही है, उनसे तदर्थ रोक हटाई जाए।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!