PM मोदी ने की पशु आरोग्य मेले की शुरुआत, कहा- बीते 100 दिनों में करके दिखाया अभूतपूर्व काम

Edited By Deepika Rajput,Updated: 11 Sep, 2019 12:36 PM

pm modi started animal health fair

मथुरा के वेटरनरी विश्वविद्यालय में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पशु आरोग्य मेले की शुरुआत की। साथ ही पशुओं में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम का भी आरंभ किया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बीते 100...

मथुराः मथुरा के वेटरनरी विश्वविद्यालय में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पशु आरोग्य मेले की शुरुआत की। साथ ही पशुओं में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम का भी आरंभ किया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बीते 100 दिनों में हमने अभूतपूर्व काम करके दिखाया है।
PunjabKesari
भारत के पास है भगवान श्रीकृष्ण जैसा प्रेरणा स्रोत
पीएम मोदी ने कहा कि नए जनादेश के बाद कान्हा की नगरी में पहली बार आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। इस बार भी पूरे उत्तर प्रदेश का आशीर्वाद मुझे और मेरे साथियों को मिला। देशहित में इस निर्णय के लिए मैं ब्रजभूमि से आपके सामने शीश झुकाता हूं। मुझे विश्वास है कि देश के विकास के लिए आपका ये समर्थन और आशीर्वाद हमे मिलता रहेगा। ब्रजभूमि ने हमेशा से ही पूरे विश्व और मानवता को प्रेरित किया है। आज पूरा विश्व पर्यावरण संरक्षण के लिए रोल मॉडल ढूंढ रहा है, लेकिन भारत के पास भगवान श्रीकृष्ण जैसा प्रेरणा स्रोत हमेशा से रहा है जिनकी कल्पना ही पर्यावरण प्रेम के बिना अधूरी है।
PunjabKesari
नए भारत के निर्माण की तरफ बढ़ रहे हैं आगे
उन्होंने कहा कि प्रकृति, पर्यावरण और पशुधन के बिना जितने अधूरे खुद हमारे आराध्य नजर आते हैं उतना ही अधूरापन हमे भारत में भी नजर आएगा। पर्यावरण और पशुधन हमेशा से ही भारत के आर्थिक चिंतन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। स्वच्छ भारत हो, जल जीवन मिशन हो या फिर कृषि और पशुपालन को प्रोत्साहन। प्रकृति और आर्थिक विकास में संतुलन बनाकर ही हम सशक्त और नए भारत के निर्माण की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत हुई है और नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम को भी लॉन्च किया गया है। पशुओं के स्वास्थ्य, पोषण, डेरी उद्योग और कुछ अन्य परियोजनाएं भी शुरु हुई हैं। इसके अलावा मथुरा के इंफ्रास्ट्रक्चर और पर्यटन से जुड़े कई परियोजनाओं शुभारंभ भी किया गया है।
PunjabKesari
अब सिंगल यूज प्लास्टिक से पाना होगा छुटकारा
मोदी ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा के पीछे भी यही भावना छुपी हुई है। आज से शुरू हो रहे इस अभियान को इस बार विशेष तौर पर प्लास्टिक के कचरे से मुक्ति के लिए समर्पित किया गया है। प्लास्टिक से होने वाली समस्या समय के साथ गंभीर होती जा रही है। आप ब्रजवासी तो अच्छी तरह जानते है कैसे प्लास्टिक पशुओं की मौत का कारण बन रहा है। अब सिंगल यूज प्लास्टिक से हमे छुटकारा पाना ही होगा। हमे 2 अक्टूबर तक अपने दफ्तरों, घरों और अपने आस-पास के वातावरण को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करना है। मैं देश भर के गांव-गांव में काम कर रहे हर सेल्फ हेल्प ग्रुप, सामाजिक संगठनों, युवा मंडलों, महिला मंडलों, क्लबों, स्कूलों और कॉलेजों, सरकारी और निजी संस्थानों से हर व्यक्ति को इस अभियान से जुड़ने का आग्रह करता हूं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!