बिहार में महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे पर अभी नहीं बनी कोई सहमति

Edited By prachi,Updated: 22 Jan, 2019 07:43 PM

no consensus made yet on seat sharing between bihar s maha coalition

आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए बिहार (Bihar) में बीजेपी (BJP) के खिलाफ बने महागठबंधन में सीट बंटवारे पर अभी भी पेंच फसा हुआ है। बिहार की 40 लोकसभा सीट में जहां कांग्रेस 12 सीटों की मांग कर रही है, जबकि राजद उसे सिर्फ 8 सीट देने को...

पटना: आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए बिहार (Bihar) में बीजेपी (BJP) के खिलाफ बने महागठबंधन में सीट बंटवारे पर अभी भी पेंच फंसा हुआ है। बिहार की 40 लोकसभा सीट में जहां कांग्रेस 12 सीटों की मांग कर रही है, जबकि राजद उसे सिर्फ 8 सीट देने को सहमत है। मकर संक्रांति तक होने वाला गठबंधन अभी तक नहीं हुआ है। वहीं बीजेपी वाले एनडीए (NDA) में सीटों पर बंटवारा बहुत पहले हो चुका है।

बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से 20 राजद (RJD) अपने पास रखना चाहती है। वहीं एनडीए को छोड़कर महागठबंधन में शामिल हुए राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) पांच सीट, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के शरद यादव (Sharad Yadav) तीन सीट और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) भी तीन सीट मांग रहे हैं। इसके अतिरिक्त इस गंठबंधन में मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) की वीआईपी और वामपंथी दल भी शामिल हैं। वहीं हाल ही में तेजस्वी और मायावती (Tejashwi yadav and Mayawati) की मुलाकात के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि बसपा (BSP) को भी एक सीट दी जाएगी। महागठबंधन में दलों की संख्या ज्यादा होने से सीट बंटवारे पर पेंच फंस रहा है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Congress President Rahul Gandhi) 3 फरवरी को पटना के गांधी मैदान में चुनावी रैली करेंगे। माना जा रहा है कि इसके बाद महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का ऐलान किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!