Union Budget 2023: बजट में यूपी की कई योजनाओं की दिखी छाप, पहले से लागू स्कीमों की बढ़ेगी रफ्तार

Edited By Pooja Gill,Updated: 02 Feb, 2023 10:19 AM

union budget 2023 the budget shows the impression

संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री के रूप में यह उनका 5वां बजट है और मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है। वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए इस बजट में...

लखनऊः संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री के रूप में यह उनका 5वां बजट है और मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है। वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए इस बजट में उत्तर प्रदेश के लिए भी कई योजनाओं की छाप दिखी। केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए देशभर में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की बात कही गई है। देश में यूपी 75 जिलों वाला सबसे बड़ा राज्य है। ऐसे में इन योजनाओं का लाभ राज्य के लोगों को मिलने की उम्मीद है।

PunjabKesari

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए उन योजनाओं की घोषणा की जो प्रदेश में पहले से ही लागू है। इसलिए उम्मीद की जा सकती है कि लोगों को पहले से लागू इन योजनाओं का लाभ देने के लिए इनकी रफ्तार बढ़ाई जा सकती है। केंद्र सरकार बजट पेश करके राज्य सरकार की ओर से मेडिकल कॉलेजों में नर्सिंग की पढ़ाई शुरू करने की पहल पर मुहर लगा दी है। केंद्रीय बजट में मेडिकल कॉलेजों में नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना के एलान से राज्य सरकार की इस योजना को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः Budget 2023: बजट में महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को क्या मिली सौगात, जानें सस्ते से लेकर मंहगे तक पूरी अपडेट

PunjabKesari

यूपी के 22 मेडिकल कॉलेजों में नर्सिंग की पढ़ाई की गई शुरू
यूपी सरकार ने वर्तमान समय में प्रदेश के 22 मेडिकल कॉलेजों में नर्सिंग की पढ़ाई शुरू की गई है। चिकित्सा शिक्षा विभाग के इस मॉडल में देखा गया कि मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए करीब 250 से 300 करोड़ रुपये खर्च होते हैं। यदि 40 करोड़ और खर्च कर दिए जाएं तो मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज साथ-साथ चल सकते हैं। एक एकड़ में नर्सिंग कॉलेज और हॉस्टल की व्यवस्था की जा सकती है। अब तक जिन कॉलेजों में इस मॉडल को अपनाया गया, वहां काफी फायदा मिल रहा है। ऐसे में अब केंद्र सरकार द्वारा देशभर में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की घोषणा के बाद राज्य सरकार की कोशिश होगी की इस योजना का लाभ राज्य के लोगों को हो।

यह भी पढ़ेंः Swami Prasad Maurya के बयान का नहीं थम रहा विवाद, अब महामंडलेश्वर और जगतगुरु ने सरकार से की फांसी देने की अपील

PunjabKesari  
यूपी के आकांक्षी विकासखंड के मॉडल को देशभर में किया जाएगा लागू
केंद्र सरकार ने इस बजट में यूपी के आकांक्षी विकासखंड के मॉडल को देश भर में लागू करने की घोषणा की है। बजट में प्रत्येक प्रदेश में आकांक्षी विकास खंडों तक शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली, परिवहन, रोजगार और कौशल विकास की सुविधाएं मुहैया कराने पर जोर दिया गया है। इस घोषणा से यूपी के 8 आकांक्षात्मक जिलों के विकास को और रफ्तार मिल सकेगी।

PunjabKesari

‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना को भी देशभर में किया जाएगा लागू
उत्तर प्रदेश में 2017-18 में लागू की गई ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना को भी देशभर में लागू किया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक जिले के एक परंपरागत उद्योग से जुड़े उत्पाद को उस जिले की पहचान बनाकर देश-विदेश में ब्रांडिंग की जाएगी। केंद्र सरकार ने पिछले बजट में राष्ट्रीय स्तर पर इस योजना पर फोकस किया था। इस बजट में भी वित्त मंत्री ने सभी प्रदेशों में उनसे संबंधित उत्पादों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रत्येक राज्य की राजधानी या प्रमुख पर्यटन केंद्र पर ओडीओपी मॉल बनाने की घोषणा की है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!