इस योजना के तहत निजी स्कूल में पढ़ने वाली 2 बहनों में से एक की फीस देगी योगी सरकार, लागू करने की तैयारी शुरू

Edited By Pooja Gill,Updated: 26 Jan, 2023 12:54 PM

under this plan the yogi government will pay the fees

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सरकार (government) राज्य के लोगों के लिए एक बड़ी योजना लागू करने जा रही है। इस (मुफ्त शिक्षा) योजना के तहत अगर निजी स्कूलों (private schools) में दो सगी बहने पढ़ेगी तो उनमें से एक...

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सरकार (government) राज्य के लोगों के लिए एक बड़ी योजना लागू करने जा रही है। इस (मुफ्त शिक्षा) योजना के तहत अगर निजी स्कूलों (private schools) में दो सगी बहने पढ़ेगी तो उनमें से एक की फीस माफ कर दी जाएगी और ये फीस राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। सीएम योगी द्वारा इस योजना की घोषणा कर गई है। घोषणा के बाद इसे लागू करने की तैयारी करनी शुरू कर दी गई है। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग (Department of Basic Education) ने सरकार पर आने वाले वित्तीय भार के आकलन के लिए आंकड़े जुटाने शुरू कर दिए थे।

PunjabKesari

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुफ्त शिक्षा योजना की घोषणा की थी, जिसके बाद अब शासन ने इसे लागू करने की तैयारी कर ली है। कुछ समय पहले सीएम ने कहा था कि अगर किसी स्कूल में दो सगी बहनें पढ़ती हैं, तो एक की फीस माफ करने के लिए उस स्कूल के प्रबंधन से अनुरोध किया जाए।

यह भी पढ़ेंः Republic Day: यूपी के 79 पुलिस अधिकारियों-कर्मियों को राष्ट्रपति का पदक देकर किया जाएगा सम्मानित, देखें लिस्ट

अगर प्रबंधन के स्तर से ऐसा नहीं हो पाता है तो उनमें से एक बहन की फीस की राज्य सरकार भरेगी। इसके लिए अगले वित्त वर्ष के बजट में प्रावधान किया जा रहा है। इससे प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाली लाखों छात्राओं को लाभ मिलेगा।

PunjabKesari

गरीब परिवारों को मिलेगा इस योजना का लाभ
इस योजना की घोषणा के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी बीएसए को पत्र भेजकर ऐसे बच्चों की संख्या पता लगाने के लिए कहा गया है। इस योजना का लाभ गरीब परिवारों को मिलेगा। गरीबों की आय सीमा कितनी होगी यह अभी तय नहीं है। इसके लिए पहले संस्थान से अपील की जाएगी, यदि वे फीस माफी के लिए तैयार नहीं होंगे तो फीस की प्रतिपूर्ति सरकार करेगी।

यह भी पढ़ेंः अब Dhirendra Shastri को लेकर Swami Prasad Maurya के बिगड़े बोल, बताया दिमाग से दिवालिया

PunjabKesari

बेसिक शिक्षा विभाग ने शासन को भेजा प्रस्ताव
मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना को अगले साल के बजट में शामिल करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव भेजा है। इसके लिए एक करोड़ रुपये के टोकन राशि की व्यवस्था की जाएगी। जैसे-जैसे मांग बढ़ेगी, वैसे-वैसे और राशि विभाग को दी जाएगी। टोकन राशि दिए जाने से वित्तीय नियमों के मद्देनजर मद (हेड) खुल जाएगा। इससे आवश्यकता के अनुसार बजट आवंटन में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!