यूपी के इस जिले में स्थित है श्री रामभक्त हनुमान जी की मिट्टी और गोबर से बनी प्रतिमा, यहां सच्चे दिल से मांगी गई हर मुराद होती है पूरी

Edited By Anil Kapoor,Updated: 06 Apr, 2023 11:38 AM

the idol of hanuman ji made of clay and cow dung in this temple

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फर्रुखाबाद (Farrukhabad) जिले में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिरों (Hanuman Temple) में आज सुबह 8 बजे के करीब तीन दिन बाद कपाट खोले गए। जिस समय कपाट खोले गए उस समय भक्तों (Devotees) की भारी भीड़ मंदिर (Temple) के बाहर....

फर्रुखाबाद(दिलीप कटियार): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फर्रुखाबाद (Farrukhabad) जिले में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिरों (Hanuman Temple) में आज सुबह 8 बजे के करीब तीन दिन बाद कपाट खोले गए। जिस समय कपाट खोले गए उस समय भक्तों (Devotees) की भारी भीड़ मंदिर (Temple) के बाहर लगी हुई थी। बहुत से मंदिरों में साल में एक बार ही मूर्ति पर चोला चढ़ाया जाता है। कुछ मंदिरों में हर शनिवार ,मंगलवार को चोला चढ़ाया जाता है। भक्तों (Devotees) ने मंदिर में पहुंचकर सुंदरकांड पाठ (Sunderkand Path),हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa),भजन संध्या सहित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया है।

PunjabKesari

मंदिर में आस-पास के कई जिलों के लोग आकर पूरी करते हैं अपनी मुराद
जानकारी के मुताबिक, प्राचीन हनुमान मंदिर भोलेपुर के सामने भक्तो ने भंडारे के आयोजन के साथ सरबत पिलाने के सैकड़ों लोगों ने प्रतिभाग किया है। पूरा शहर हनुमान के झंडा से सजा दिखाई दे रहा है। इस मंदिर में आज के दिन आस पास के कई जिलों से भक्तगण आकर अपनी मुराद पूरी करते हैं। वहीं हनुमानगढ़ी मंदिर जोकि पांचाल घाट गंगा तट पर वर्षों पुराना बना हुआ है। इस मंदिर पर भक्त एक तीर से तीन निशाने लगाते हैं क्योंकि हनुमान गढ़ी के पास भैरवनाथ का मंदिर है वह भी गंगा के तट पर बना हुआ है। दूसरी तरफ माँ गंगा के भी मंदिर पर खड़े होकर भक्त लोग दर्शन करते है। क्योंकि यह मंदिर लगभग 200 वर्ष से भी अधिक पुराना है।

PunjabKesari

इस मंदिर में मिटटी और गोबर से बनी है श्री रामभक्त हनुमान जी की प्रतिमा
आपने कई प्रकार के मंदिरों के बारे में देखा व सुना होगा व  ईट पत्थर और सीमेन्ट की मूरत भी देखी होगी। आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं मिटटी और गोबर से बनी श्री रामभक्त हनुमान जी की प्रतिमा। रामभक्त हनुमान जी की मूरत उत्तर प्रदेश  के छोटे से शहर फर्रुखाबाद मे भोलेपुर में वीराजमान है। फतेहगढ़ रेलवे स्टेशन से लगभग 100 मीटर दूरी पर स्थित हनुमान जी का मंदिर हजारों लोगों की आस्था का केन्द्र है। हनुमान जयंती पर यहां विशेष मेला लगता है।

PunjabKesari

इस मंदिर में सच्चे दिल से मांगी हर मुराद होती है पूरी
आपको बता दें कि कई साल पुराने इस मंदिर की मान्यता है कि यहां सच्चे दिल से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है। खास बात यह है कि मंदिर में श्री रामभक्त हनुमान की जो प्रतिमा है वो मिटटी और गोबर से बनी है। मंदिर में रहने वाले बाबा की मानें तो यह प्रतिमा लगभग 25 फीट की होगी। बताया जाता है कि करीब 500 साल पहले गुरु महाराज मुनि ने इस मंदिर की नींव रखी थी। अब हर मंगलवार यहां मेला सा लगता है। सालों से यहां आने वाले लोगों की इस मंदिर के प्रति आस्था देखने लायक होती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!