योगी सरकार ने खोला खजाना, कहा- UP में खिलाड़ियों के आड़े नहीं आएगी धन की कमी

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 11 Nov, 2022 05:58 PM

state government opened treasury said  lack of money will

उत्तर प्रदेश में खिलाड़ियों के लिए उपकरण से लेकर उनकी तैयारियों, प्रशिक्षण, फिटनेस से लेकर डाइट तक के लिए राज्य सरकार की ओर से खजाना खोल दिया गया है। कमजोर तबके के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को आर्थिक रूप से कोई समस्या...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में खिलाड़ियों के लिए उपकरण से लेकर उनकी तैयारियों, प्रशिक्षण, फिटनेस से लेकर डाइट तक के लिए राज्य सरकार की ओर से खजाना खोल दिया गया है। कमजोर तबके के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को आर्थिक रूप से कोई समस्या न हो इसके लिए एकलव्य कीड़ा कोष की स्थापना की गई है। इसके तहत विभिन्न मदों में खिलाड़ियों पर करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसमें खिलाड़ियों की डाइट से लेकर खेल के दौरान चोट लगने, उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रोत्साहन धनराशि, खेल उपकरण के लिए अनुदान दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि योगी सरकार के एकलव्य क्रीड़ा कोष के तहत पदक अर्जित करने वाले प्रदेश के 35 खिलाड़यिों को 31 लाख रुपये की आर्थिक सहायता खेल विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा चुकी है वहीं एकलव्य कीड़ा कोष के तहत खेल संघों द्वारा आयोजित राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में पदक विजेता खिलाड़यिों को अपने खेल विधा से संबंधित आवश्यक उपकरणों की खरीद के लिए पांच लाख रुपये तक अनुदान दिया जा रहा है। संबद्धता प्राप्त खेल संघों द्वारा 4 वर्षों में होने वाले एशियन चैम्पियनशिप, एशियन गेम्स, वल्डर् कप, विश्व चैम्पियनशिप तथा एशिया कप में पदक विजेता एवं प्रतिभागी खिलाड़यिों को शारीरिक विकास एवं संवर्धन के लिए डाइट मनी के रूप में तीन लाख रुपये की धनराशि प्रतिवर्ष देने का प्राविधान किया गया है।

इसी तरह जूनियर एशियन चैम्पियनशिप, जूनियर विश्व चैम्पियनशिप जूनियर वल्डर् कप एशियन कप, यूथ ओलम्पिक गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, सैफ गेम्स पदक विजेता एवं प्रतिभागी खिलाड़यिों को 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। इसके अलावा ओलम्पिक गेम्स के लिए क्वालिफाई व कोचिंग कैम्प के लिए खिलाड़यिों को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!