सिद्धार्थनगर: विजय रैली में लगे ‘पाकिस्तान-जिंदाबाद' के नारे, सपा MLA सैय्यदा खातून पर मामला दर्ज

Edited By Mamta Yadav, Updated: 12 Mar, 2022 08:34 PM

siddharthnagar  pakistan zindabad  slogans raised in victory rally

सिद्धार्थनगर जिले के डुमरियागंज क्षेत्र में विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद जीत के जश्न में कथित तौर पर ‘पाकिस्तान-जिंदाबाद'' नारा लगाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहा है। पुलिस ने इस मामले में नवनिर्वाचित विधायक सैय्यदा खातून समेत 15...

सिद्धार्थनगर: सिद्धार्थनगर जिले के डुमरियागंज क्षेत्र में विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद जीत के जश्न में कथित तौर पर ‘पाकिस्तान-जिंदाबाद' नारा लगाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहा है। पुलिस ने इस मामले में नवनिर्वाचित विधायक सैय्यदा खातून समेत 15 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

डुमरियागंज विधानसभा क्षेत्र से नवनिर्वाचित समाजवादी पार्टी की विधायक सैय्यदा खातून ने कुछ लोगों पर हिंदू-मुसलमानों के बीच नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए वीडियो की सत्यता की जांच की मांग की है। जीत के जश्न में कथित ‘पाकिस्तान जिंदाबाद' नारे लगाने का वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहा है। यह प्रसारित वीडियो 10 मार्च की शाम सिद्धार्थनगर जिले के डुमरियागंज विधानसभा क्षेत्र के डुमरियागंज चौराहे का बताया जा रहा है। सिद्धार्थनगर जिले के अपर पुलिस अधीक्षक सुरेश चंद्र रावत ने कहा कि 10 तारीख की रात में एक समूह द्वारा इकट्ठा होकर लगाए गए नारे से जुड़े वीडियो के प्रसारण को संज्ञान में लेते हुए डुमरियागंज थाने में विधायक सैय्यदा खातून समेत 15 लोगों के खिलाफ धार्मिक उन्माद फैलाने का अभियोग पंजीकृत किया गया है और दो को गिरफ्तार भी कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि ‘पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगे या नहीं लगे, यह जांच का विषय है। रावत ने कहा कि वीडियो में कुछ स्पष्ट नहीं हो रहा है, इसलिए इसकी जांच उच्च स्तर पर की जा रही है। उन्होंने कहा कि अगर कोई दोषी पाया जाएगा तो उसके खिलाफ भी कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक ही प्राथमिकी में आरोपियों के खिलाफ धारा 295 ए (धार्मिक भावनाओं को आहत करना) धारा 505 (दो समुदायों के बीच वैमनस्य की भावना पैदा करने का प्रयास) तथा धारा 144 के उल्लंघन (शांति भंग) का मामला दर्ज किया गया है। प्रसारित वीडियो में डुमरियागंज विधानसभा से सपा के टिकट पर चुनाव जीतीं सैयदा खातून के कार्यालय के बाहर हजारों समर्थक एक विशेष पार्टी के साथ-साथ विशेष धर्म के नारे लगाते हुए सुने जा सकते हैं।

वीडियो की प्रमाणिकता को लेकर डुमरियागंज से चुनी गईं विधायक सैय्यदा खातून ने पत्रकार वार्ता में कहा कि उनकी जीत से कुछ लोग बौखलाए हुए हैं, जो इस क्षेत्र को नफरत की आग में जलाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जिस समय यहां भीड़ एकत्र हुई थी, उस वक्त वह अपने कार्यालय पर थी ही नहीं। विधायक ने कहा, ‘‘वीडियो में लोग इस्लाम जिंदाबाद के नारे तो लगा रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे कोई नहीं लगा रहा, यह कुछ लोगों द्वारा डुमरियागंज को सांप्रदायिकता की आग में जलाने की साजिश है। '' सैय्यदा खातून ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राघवेंद्र प्रताप सिंह को 771 मतों के अंतर से पराजित किया। राघवेंद्र प्रताप सिंह उप्र के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा स्थापित हिंदू युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी हैं और वर्ष 2017 में वह दो सौ से भी कम मतों के अंतर से डुमरियागंज में भाजपा के सिंबल पर चुनाव जीते थे।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!