OBC Reservation पर सियासत तेज, आरक्षण बचाओ-लोकतंत्र बचाओ आंदोलन चलाएगी आम आदमी पार्टी

Edited By Ramkesh,Updated: 28 Dec, 2022 03:00 PM

politics intensifies on obc reservation aam aadmi party movement

UP Nikay Chunav: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव बिना ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) आरक्षण के कराने के अदालती फैसले के बाद उत्तर प्रदेश में सियासत गरमा गई है। इसे लेकर आम आदमी पार्टी से राज्य सांसद संजय सिंह ने  ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश में ओबीसी...

लखनऊ, ( अश्वनी कुमार सिंह ): उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव (UP Nikay Chunav)बिना ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) आरक्षण के कराने के अदालती फैसले के बाद उत्तर प्रदेश में सियासत गरमा गई है। इसे लेकर आम आदमी पार्टी से राज्य सांसद संजय सिंह ने  ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश में ओबीसी आरक्षण के लिए 2 जनवरी से आम आदमी पार्टी पूरे प्रदेश में आरक्षण बचाओ-लोकतंत्र बचाओ आंदोलन करेगी।

 

निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण को किया समाप्त
 बता दें कि इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय की लखनऊ पीठ ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार की नगर निकाय चुनाव संबंधी मसौदा अधिसूचना को रद्द करते हुए राज्य में बिना ओबीसी आरक्षण के नगर निकाय चुनाव (UP Nikay Chunav) कराने का आदेश दिया था। इसके साथ ही पीठ ने राज्य सरकार एवं राज्य चुनाव आयोग को आदेश दिया कि पिछड़ा वर्ग की सीटों को सामान्य करते हुए स्थानीय निकाय चुनाव को 31 जनवरी 2023 तक संपन्न करा लिया जाए। न्यायमूर्ति देवेंद्र कुमार उपाध्याय और न्यायमूर्ति सौरभ लवानिया की खंडपीठ ने यह आदेश दिया था। इस फैसले से राज्य में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव कराने का रास्ता साफ हो गया था। हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मामले में बयान जारी करते हुए कहा कि संविधान के अनुसार ओबीसी को रिजर्वेशन दिया जाएगा। इसके लिए कानूनी विचार किया जा रहा है। जरूरत पड़ी तो सरकार सुप्रीम कोर्ट भी मामले को लेकर जाएगी।

PunjabKesari

ट्रिपल टेस्ट के आधार पर पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देगी सरकार
हालांकि, अदालत के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा है कि इस मामले में आयोग गठित कर ट्रिपल टेस्ट (obc reservation triple test) के आधार पर अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिकों को आरक्षण की सुविधा प्रदान किए जाने के बाद ही नगर निकाय चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि जरूरी हुआ तो सरकार मामले में उच्चतम न्यायालय में भी अपील करेगी। यह फैसला आने के बाद सपा अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा था कि आरक्षण विरोधी भाजपा निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण के विषय पर घड़ियाली आंसू बहा रही है।


येभी पढ़ें UP Nikay Chunav: OBC Reservation को लेकर भाजपा-सपा में जुबानी जंग तेज,  केशव बोले- पिछड़ों को आरक्षण मिलना तय

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव (UP Nikay Chunav)बिना ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) आरक्षण के कराने के अदालती फैसले के बाद सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राज्‍य के मुख्‍य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सपा पर तीखा प्रहार करते हुए बुधवार को दावा किया कि निकाय चुनाव में पिछड़ों को आरक्षण मिलना और सपा का सफाया होना तय है।
 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!