चौधरी हरमोहन सिंह यादव की पुण्यतिथि पर PM मोदी बोले- उन्हें आदरपूर्वक नमन करता हूं

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 25 Jul, 2022 05:42 PM

pm modi said on the death anniversary of chaudhary

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूर्व सांसद हरमोहन सिंह यादव की 10वीं पुण्य तिथि पर कानपुर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मैं स्वर्गीय हरमोहन सिंह यादव की पुण्य...

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूर्व सांसद हरमोहन सिंह यादव की 10वीं पुण्य तिथि पर कानपुर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मैं स्वर्गीय हरमोहन सिंह यादव की पुण्य तिथि पर उन्हें आदरपूर्वक नमन करता हूं। मेरी हार्दिक इच्छा थी कि मैं इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कानपुर आऊं, लेकिन आज हमारे देश का बहुत बड़ा लोकतांत्रिक अवसर है, नयी राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण हुआ है। 

पीएम मोदी ने कहा कि आदिवासी समाज की एक महिला राष्ट्रपति पद पर काबिज हुई है। यह हमारे लोकतंत्र की ताकत और सर्व समावेशी विचार का जीता-जागता उदाहरण है। हरमोहन सिंह यादव ने अपने लंबे राजनीतिक जीवन में लोहिया जी के विचारों को उत्तर प्रदेश और कानपुर की धरती से आगे बढ़ाया। उन्होंने देश और प्रदेश की राजनीति में जो योगदान दिया, उससे आने वाली पीढ़ियों को लगातार मार्गदर्शन मिल रहा है। 

मोदी ने कहा कि चौधरी हरमोहन सिंह ने ग्राम सभा से राज्यसभा तक का सफर तय किया और एक समय मेहरबान सिंह का पुरवा से उत्तर प्रदेश की राजनीति को दिशा मिलती थी। हरमोहन सिंह यादव का फौलादी व्यक्तित्व हमने 1984 में भी देखा था। उन्होंने न केवल सिख संहार के खिलाफ आवाज उठाई, बल्कि वह सिख-भाई बहनों की रक्षा के लिए आगे आकर लड़े भी। सामाजिक जीवन में हरमोहन सिंह ने जो उदाहरण पेश किया, वह अतुलनीय है।


 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!