Name Change Of Mangarh: योगी सरकार ने बदला एक और नाम! प्रतापगढ़ के 'मनगढ़' का नाम अब हुआ 'कृपालुधाम मनगढ़'

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 24 May, 2023 12:59 PM

name change of mangarh the name of  mangarh  of pratapgarh

Name Change Of Mangarh, योगी सरकार ने एक और इलाके का नाम बदल दिया है। प्रतापगढ़ की कुंडा तहसील में आने वाले मनगढ़ ग्राम का नाम बदल कर कृपालु धाम मनगढ़ कर दिया है। शासनादेश जारी कर दिया गया है। अपर मुख्य सचिव...

प्रतापगढ़, Name Change Of Mangarh: योगी सरकार ने एक और इलाके का नाम बदल दिया है। प्रतापगढ़ की कुंडा तहसील में आने वाले मनगढ़ ग्राम का नाम बदल कर कृपालु धाम मनगढ़ कर दिया है। शासनादेश जारी कर दिया गया है। अपर मुख्य सचिव राजस्व सुधीर गर्ग ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है। प्रतापगढ़ कुंडा तहसील स्थित मनगढ़ में जगद्गुरु कृपालुजी महाराज की ओर से बनवाया भक्तिधाम मंदिर है। इस मंदिर में राधा-कृष्ण के दर्शन के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं। भक्ति धाम मनगढ़ बेजोड़ स्‍थापत्‍य कला का नमूना है।
PunjabKesari
केंद्र सरकार को भेजा गया प्रस्ताव 
इसको लेकर केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। बता दें कि प्रतापगढ़ में जन्मे जगद्गुरु कृपालुजी ने पूरी दुनिया में अपने जिले का गौरव बढ़ाया। उनके सम्मान में कुंडा हरनामगंज रेलवे स्टेशन व उनके जन्मस्थल मनगढ़ का नाम कृपालुजी के नाम पर किए जाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था। कुण्डा तहसील के मनगढ़ गांव में जगद्गुरु कृपालु महराज का जन्म हुआ था। कृपालु महराज ने देश ही नहीं, ब्लकि विदेश तक सनातन धर्म का प्रचार प्रसार किया। महराज ने कुण्डा को नई पहचान दी। कुण्डा में बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मुफ्त शिक्षा, गांव में मुफ्त स्वास्थ्य सहित अनेक कार्य किया।
PunjabKesari
योगी सरकार पहले भी बदल चुकी इन जिलों का नाम 
जानने योग्य है कि इससे पहले भी योगी सरकार ने कई जिलों के नाम बदले हैं। इससे पहले योगी सरकार मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय कर चुकी है। सरकार ने इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज किया था। फैजाबाद का नाम अयोध्या रखा गया है। इसके साथ ही रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदले गए। मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन किया गया। वहीं, झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन रखा गया।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!