यूपी में 75 हजार करोड़ का निवेश करेंगे मुकेश अंबानी, हर गांव में 5G और JIO स्‍कूल की सौगात

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 10 Feb, 2023 02:25 PM

mukesh ambani will invest 75 thousand crores in up

उत्तर प्रदेश में आज से 3 दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 का शुभारंभ हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस समिट में देश के बड़े-बड़े उद्योगपति शामिल हुए। इसी कड़ी में अरबपति मुकेश अंबानी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आज से 3 दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 का शुभारंभ हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस समिट में देश के बड़े-बड़े उद्योगपति शामिल हुए। इसी कड़ी में अरबपति मुकेश अंबानी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अगले चार वर्षों में 5जी सेवाएं शुरू करने, खुदरा और नए ऊर्जा कारोबार समेत दूरसंचार नेटवर्क के विस्तार के लिए 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। इस निवेश से करीब 1 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है। लखनऊ में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 वर्षों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।
PunjabKesari
समिट में मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 वर्षों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। यूपी ग्‍लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोलते हुए कहा कि उनके समूह की टेलीकाम शाखा Jio दिसंबर 2023 तक पूरे राज्य में 5G सेवाएं शुरू कर देगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, तेल-से-दूरसंचार समूह 10 गीगावॉट नवीकरणीय क्षमता स्थापित करेगा और राज्य में जैव-ऊर्जा व्यवसाय शुरू करेगा।
PunjabKesari
यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने की घोषणा
रिलायंस उत्तर प्रदेश में 10 GW की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा। यह उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी। कंपनी ने यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने की घोषणा भी की। इस पर मुकेश अंबानी ने कहा कि बायो-गैस से पर्यावरण में सुधार तो होगा ही किसानों को भी बड़ा लाभ होगा। “हमारे किसान अन्नदाता तो हैं ही, अब ऊर्जा दाता भी बनेंगे।”
PunjabKesari
भारत के लिए उत्तर प्रदेश आशा का केंद्र बन गया
राज्य के गांवों और छोटे शहरों में किफायती शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के लिए रिलायंस ने जियो प्लेटफॉर्म के माध्यम से दो पायलट प्रोजेक्ट्स जियो-स्कूल और जियो-एआई-डॉक्टर की भी घोषणा की। इसके साथ ही यूपी के कृषि और गैर-कृषि उत्पादों की सोर्सिंग को कई गुना बढ़ाने का इरादा भी मुकेश अंबानी ने जताया। इससे किसानों, स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और छोटे व मझौले उद्योगों को फायदा मिलेगा। मुकेश अंबानी ने 2023 के अंत तक यूपी के सभी शहरों में 5जी रोलआउट करने की बात भी कही। मुकेश अंबानी ने कहा कि “नए भारत के लिए उत्तर प्रदेश आशा का केंद्र बन गया है। नोएडा से गोरखपुर तक, लोगों में जोश और उत्साह दिख रहा है। हम सब साथ मिलकर भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य को भारत के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक में बदल देंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!