NEET पेपर लीक मामले को लेकर सड़क पर उतरी कांग्रेस, विधानसभा भवन जा रहे कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोका

Edited By Ramkesh,Updated: 21 Jun, 2024 01:56 PM

congress took to the streets over the neet paper leak case

NTA द्वारा आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा और यूजीसी-नेट 2024 की परीक्षा में हुए कथित अनियमितताओं को लेकर कांग्रेस पार्टी ने राजधानी लखनऊ स्थित प्रदेश मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने आरोप लगाया कि NTA द्वारा...

लखनऊ: NTA द्वारा आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा और यूजीसी-नेट 2024 की परीक्षा में हुए कथित अनियमितताओं को लेकर कांग्रेस पार्टी ने राजधानी लखनऊ स्थित प्रदेश मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।

PunjabKesari

कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने आरोप लगाया कि NTA द्वारा आयोजित NEET परीक्षा में सरकार द्वारा नकल माफियाओं को बचाने और संरक्षण देने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी अभ्यर्थियों के साथ खड़ी है। इस दौरान विधानसभा भवन की तरफ जा रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोक लिया। कार्यकर्ता उसके बाद कांग्रेस नेता धरने पर बैठ गए और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

PunjabKesari

आप को बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी-नेट 2024 की परीक्षा को साइबर अपराध एजेंसी की एक रिपोर्ट मिलने के बाद बुधवार को निरस्त करने की घोषणा की। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को देश के विभिन्न शहरों में दो पाली में ओएमआर (पेन और पेपर) माध्यम से यूजीसी-नेट जून 2024 की परीक्षा आयोजित की थी। मंत्रालय ने कहा कि सरकार विद्यार्थियों के हितों की रक्षा और परीक्षाओं की पवित्रता बनाये रखने का प्रतिबद्ध है।

PunjabKesari

मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि परीक्षा रद्द करने का निर्णय केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत साइबर अपराधों की निगरानी करने वाली एजेंसी भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) से प्राप्त सूचना के बाद लिया है। इस सूचना में प्रथमद्रष्टया संकेत मिलता है कि इस बार परीक्षा कराने में ईमानदारी के साथ कुछ समझौता किया गया है।  मंत्रालय ने कहा है कि नयी परीक्षा को कराने के बारे में सूचना अलग से जारी की जाएगी। सरकार ने आई4सी की सूचना के आधार पर इस मामले की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी है।

 

उल्लेखनीय है कि अभी नीट की परीक्षा को लेकर भी देश भर में मामला चल रहा। बिहार पुलिस के आर्थिक अपराध प्रकोष्ट ने प्रश्न पत्र के लीक करने के मामले में कुछ तत्वों को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ कर रहा है। जिनमें कुछ अभ्यर्थी भी शामिल हैं। नीट परीक्षा में गडबड़ी का मामला उच्चतम न्यायालय के समक्ष भी ले जाया गया है। न्यायालय ने सरकार को सुनवाई के दौरान मंगलवार को कहा कि धांधली में 0.001 प्रतिशत शामिल लोगों पर भी सख्त से सख्त कारर्वाई की जाय।  कांग्रेस पार्टी ने 21 जून को नीट की परीक्षा में धांधली रोक पाने में सरकार की विफलता के खिलाफ पूरे देश में विरोध करने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा, राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (स्नातक) या NEET-UG, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा 5 मई को आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग 24 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। परिणाम 4 जून को घोषित किए गए थे।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!