अयोध्या मास्टर प्लान 2031 को CM योगी ने दी मंजूरी, जल्द ही शहर में लागू होगी यह खास योजना

Edited By Anil Kapoor,Updated: 11 Dec, 2022 03:40 PM

cm yogi approves ayodhya plan 2031

मंदिरों के शहर अयोध्या के मास्टर प्लान को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले एक दशक तक इसके विकास के लिए मंजूरी दे दी है। मास्टर प्लान का लक्ष्य लगभग 12 लाख लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना है जो....

लखनऊ: मंदिरों के शहर अयोध्या के मास्टर प्लान को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले एक दशक तक इसके विकास के लिए मंजूरी दे दी है। मास्टर प्लान का लक्ष्य लगभग 12 लाख लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना है जो 133.67 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र पर कब्जा करेंगे। वहीं नागरिकों द्वारा उठाई गई 1,084 आपत्तियों के निस्तारण के बाद आवास एवं शहरी नियोजन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री को मास्टर प्लान 2031 प्रस्तुत किया गया।

विकास को बढ़ावा देने के लिए अयोध्या मास्टर प्लान  को दी मंजूरी
जानकारी मुताबिक प्रमुख सचिव, आवास, नितिन रमेश गोकर्ण ने कहा कि शहर के समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए अयोध्या मास्टर प्लान को तेजी से मंजूरी दी गई थी। उन्होंने कहा कि फैजाबाद/अयोध्या के विकास के लिए आखिरी मास्टर प्लान 1983 में तैयार किया गया था और 2001 में समाप्त हो गया। योगी सरकार ने अन्य शहरों से पहले अयोध्या 2031 मास्टर प्लान को मंजूरी दी। अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने कहा कि योजना जल्द ही शहर में लागू होने जा रही है। ज़ोनिंग नियम प्राधिकरण द्वारा उठाए जाने वाली यह पहली चीज होगी।

2031 तक शहर में सालाना 4 करोड़ से ज्यादा आएंगे पर्यटक
मास्टर प्लान तैयार करने वाले विशेषज्ञों ने कहा कि शहर में करीब 4,295 घरों वाली 7 झुग्गी बस्तियों को बदलने पर ध्यान देने की जरूरत होगी। शहर में सालाना 2 करोड़ से अधिक पर्यटक आते हैं, इसलिए विशेषज्ञों ने स्थानीय अधिकारियों से निवासियों के लिए अधिक रोजगार सृजित करने और राजस्व उत्पन्न करने के लिए दीर्घकालिक पर्यटन योजना पर काम करने का आग्रह किया। उम्मीद है कि 2031 तक शहर में सालाना 4 करोड़ से ज्यादा पर्यटक आएंगे।

शहर में 17 होटलों में पेश करने के लिए हैं केवल 592 कमरे
मास्टर प्लान ने विदेशी और घरेलू पर्यटकों को पूरा करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के मौजूदा संख्या को 25,000 कमरों तक बढ़ाने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए स्थानीय अधिकारियों के समक्ष एक मामला भी बनाया है। वर्तमान में शहर में 17 होटलों में पेश करने के लिए केवल 592 कमरे हैं। मंदिरों के शहर में धर्मशालाओं में वर्तमान परिदृश्य में अन्य 5,500 व्यक्तियों को समायोजित किया जा सकता है। योजनाकारों ने यातायात की मात्रा का भी अध्ययन किया और 5 व्यस्त सड़कों की पहचान की जहां भीड़भाड़ को कम करने के लिए हस्तक्षेप की आवश्यकता थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!