PM मोदी ने देश को विजन दिया: CM योगी बोले- ‘2014 के पहले भ्रष्टाचार सरकार की पहचान बन चुकी थी’

Edited By Mamta Yadav,Updated: 17 Sep, 2024 11:21 PM

cm said  before 2014 corruption had become the identity of the government

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी ने 2014 के बाद बदली हुई काशी को देखा है। जैसे काशी बदली है, वैसे ही देश-उत्तर प्रदेश में भी बदलाव आया है। यह भारत विकास- विरासत पर गौरव की अनुभूति कर रहा है। भारत के पास आज विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर है। एक...

Varanasi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी ने 2014 के बाद बदली हुई काशी को देखा है। जैसे काशी बदली है, वैसे ही देश-उत्तर प्रदेश में भी बदलाव आया है। यह भारत विकास- विरासत पर गौरव की अनुभूति कर रहा है। भारत के पास आज विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर है। एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना साकार हुई है। सबसे फिसड्डी भारत पीएम मोदी के नेतृत्व में महज दस वर्ष में पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। अग्रिम तीन वर्ष में भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा। 2047 का रोडमैप पीएम मोदी ने देशवासियों के सामने प्रस्तुत कर दिया है। 140 करोड़ देशवासी, उप्र के 25 करोड़ लोग प्रफुल्लित हैं तो इसका श्रेय काशी को जाता है, क्योंकि संसद में पीएम मोदी काशी का प्रतिनिधित्व करते हैं।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में विश्वकर्मा जयंती व स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम-2024 की शुरुआत की। योगी ने पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को ई-बाउचर,  प्रशिक्षण प्रमाण पत्र,  लोन का चेक आदि प्रदान किया। उन्होंने बटन दबाकर वाराणसी के 104 परिषदीय विद्यालयों में आईआईटी चेन्नई के सहयोग से विद्या शक्ति योजना का शुभारंभ और 1143 परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास का लोकार्पण किया। सीएम ने वाराणसी नगर निगम के भेलूपुर जोन में 54 हजार मकानों में लगाए गए क्यूआर कोड का उद्घाटन किया। सीएम योगी ने क्यूआर कोड के माध्यम से दुकानों का मासिक किराया जमा करने की सुविधा, उपवन योजना के तहत कंचनपुर पार्क व सारंग तालाब स्थल पर पौधरोपण कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया। सीएम ने अनंत चतुर्दशी, सृष्टि के रचयिता देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की जयंती व आधुनिक भारत के शिल्पकार काशी के सांसद नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस की शुभकामना दी। उन्होंने पीएम के स्वस्थ व दीर्घजीवी होने की कामना की।
PunjabKesari
पीएम मोदी के नेतृत्व में सब कुछ संभव
सीएम योगी ने कहा कि दस वर्ष पहले कोई सोचता था कि काशी विश्वनाथ इतना भव्य बनेगा। यहां की कनेक्टिविटी, एयरकनेक्टिविटी, वाटरवे कनेक्टिविटी इतनी अच्छी होगी। फोरलेन की सड़कें, घाट सुंदर, मठ-मंदिरों की व्यवस्था का सुंदरीकरण होगा। विरासत को पहचान मिलेगी। प्रयागराज कुंभ भव्य-दिव्य हो सकता है। अयोध्या में श्रीरामलला के भव्य मंदिर का निर्माण होगा। कश्मीर में धारा-370 हटेगी। भारत की सीमाएं सुरक्षित होंगी। 4 करोड़ गरीबों को आवास, 10 करोड़ गरीबों को शौचालय,  12 करोड़ गरीबों को उज्ज्वला योजना का कनेक्शन,  80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन की सुविधा मिलेगी, लेकिन अब यह सब संभव हुआ है।

2014 के पहले भ्रष्टाचार सरकार की पहचान बन चुकी थी
सीएम योगी ने कहा कि 2014 के पहले अराजकता चरम पर थी। लोगों में विश्वास का नितांत अभाव था। देश की सुरक्षा खतरे में थी। आतंकवाद, अलगाववाद, उग्रवाद चरम पर था। भ्रष्टाचार तत्कालीन सरकार की पहचान बन चुकी थी। युवा बेरोजगार और व्यवसाय अस्त-व्यस्त थे। बुनियादी सुविधाओं का अभाव व स्वरोजगार का कोई पुरसाहाल नहीं था। भारत दुनिया में सबसे पीछे की पंक्ति में तमाशबीन बना खड़ा रहता था। इंफ्रास्ट्रक्चर अत्यंत खराब था। ग्रामीण क्षेत्र में कनेक्टिविटी तो दूर, बुनियादी सुविधाएं भी नहीं थीं। सरकारें तुष्टिकरण की पराकाष्ठा पर चढ़कर भारत की आस्था से खिलवाड़ करती थीं। भारत को गौरव की अनुभूति का अवसर न प्राप्त हो, इसके लिए षडयंत्र करती थीं।

अपने संसदीय क्षेत्र के लिए पूरी तरह से समर्पित हैं पीएम मोदी
सीएम योगी ने कहा कि सामान्य सांसद भी इतना समय नहीं देता, जितना पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में देते हैं। काशी की जल, थल व वायु की कनेक्टिविटी,  आध्यात्मिक व सांस्कृतिक पहचान को बनाए रखते हुए काशी को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत किया गया है। उनके नेतृत्व में भारत निरंतर आगे बढ़ रहा है।

मोदी जी ने देश को विजन दिया है
उन्होंने कहा कि मोदी जी ने देश को विजन दिया है। डिजिटल इंडिया उनमें से एक है। एक ओर जहां आईआईटी चेन्नई के साथ विद्या शक्ति कार्यक्रम के जरिए पहली, दूसरी व तीसरी कक्षा के छात्रों के लिए अभिनव प्रयास प्रारंभ किया गया है। वहीं यहां के सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लास का शुभारंभ भी हो रहा है। शिक्षा प्राथमिकता, सभ्य,  सुसंस्कृति व समर्थ समाज की आधारशिला है। पीएम मोदी ने डीबीटी के माध्यम से देश-दुनिया में नई क्रांति और तमाम योजनाओं के माध्यम से युवा के जीवन में अनेक परिवर्तन लाया है। युवाओं की आकांक्षाओं को उड़ान के लिए नए पंख भी दिए हैं।

विश्वकर्मा के रूप में कार्य कर रहे गांवों के कारीगर
सीएम योगी ने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार कर रहा है। हमारे गांव कभी परतंत्र नहीं रहे,  शासन सत्ता पर इसकी निर्भरता न के बराबर थी। जिन हस्तशिल्पियों को सम्मान, प्रशिक्षण, मानदेय, टूल किट दिया जा रहा है। उन्हें स्किल डवलपमेंट,  प्रशिक्षण के बाद बैंक के साथ जोड़ने का कार्यक्रम हो रहा है। गांव के कारीगर विश्वकर्मा के रूप में कार्य कर रहे हैं। कारपेंटर, हलवाई, सुनार, 16-17 प्रकार के कारीगर, हस्तशिल्पियों का चिह्नित किया गया है। इन्हें सम्मानजनक जीवन जीने के लिए 2023 में पीएम विश्वकर्मा सम्मान प्रारंभ किया।

काशी के 694 गांवों में नई ऊंचाई प्राप्त करेगा स्वच्छता अभियान
मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी के सभी 694 गांवों में स्वच्छता का अभियान नई ऊंचाई प्राप्त करेगा। वहां स्वच्छता,  सैनिटाइजेशन भी होगा। विषाणुजनित बीमारियों से बचने के लिए इस मौसम में सावधानी रखनी पड़ेगी। पानी गर्म करें, ठंडा करके छानकर पीने से टाइफाइड नहीं होगा। मच्छर-मक्खियां होंगी तो मलेरिया, डेंगू,  कालाजार,  चिकनगुनिया होगा,  नियमित सफाई व फॉगिंग से कभी बीमारी नहीं होगी। उससे बचाव का प्रयास प्रारंभ हुआ है। नगर निगम भी आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कार्य कर रहा है।

पीएम मोदी ने स्मार्ट सिटी की कल्पना की पूरी
सीएम योगी ने कहा कि देश में स्मार्ट सिटी कल्पना थी, लेकिन मोदी जी ने 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया था। इसमें उप्र के भी 10 शहर हैं। सभी 17 नगर निगम स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहे हैं। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, सॉलिड वेस्ट  मैनेजमेंट कार्यक्रम,  शुद्ध पेयजल,  इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से एक जगह बैठकर ट्रैफिक व्यवस्था का संचालन कर सकें। कूड़ा कलेक्शन की निगरानी कर सकें। क्यू आर कोड के माध्यम से हर घर की निगरानी की जाए। नगर निगम ने एक वार्ड को इसमें पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लिया है। टैक्सेशन की व्यवस्था भी इससे जुड़ेगी। सीएम ने इस सुविधा से जुड़ने की अपील की।

देश के लिए कई मायनों में रोल मॉडल है काशी नगर निगम
योगी ने कहा कि काशी नगर निगम कई मायनों में देश के लिए रोल मॉडल है। हमें फिर भी इसे और आगे ले जाना है। यहां टेक्नोलॉजी का बेहतर उपयोग हो रहा है। आमजन क्यूआर कोड के माध्यम से अपने विभिन्न टैक्स जमा कर सकेंगे। नगर निगम की 2200 दुकानें हैं। ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किराया समय से दे सकेंगे। पीएम मोदी के नेतृत्व में डिजिटल इंडिया-डीबीटी के माध्यम से भ्रष्टाचार पर प्रहार हो रहा है।

एक पेड़ मां के नाम आह्वान से जुड़े करोड़ों लोग
सीएम ने कहा कि नगर निगम पौधरोपण के लिए सिटी फॉरेस्ट की भी व्यवस्था कर रहा है। पीएम मोदी मन की बात में अक्सर इसकी चर्चा करते हैं। नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में कूड़ा कलेक्शन, स्वच्छता के लिए वाहनों को हरी झंडी दिखाई गई। सीएम योगी ने कहा कि एक पेड़ मां के नाम के आह्वान के साथ जुड़कर करोड़ों लोगों ने इसे सफलता की नई ऊंचाई तक पहुंचाया है। उत्तर प्रदेश में एक ही दिन में 35करोड़ से अधिक पौधरोपण हुआ है। व्यक्ति ऑक्सीजन के बगैर नहीं रह सकता। यह हमारे जीवन का आधार है। सीएम ने अपील की कि पर्यावरण को बचाने के लिए पौधे लगाएं और प्लास्टिक से मुक्ति पाएं। पीएम मोदी के आह्वान पर नगर निगम वाराणसी जमीनों को अवैध कब्जे को मुक्त कराकर सिटी फॉरेस्ट के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है।

वरुणा नदी के दोनों तटों पर ग्रीनफील्ड रोड दें
सीएम योगी ने जिला प्रशासन,  विकास प्राधिकरण व सिंचाई विभाग से कहा कि वरुणा नदी के दोनों तटों पर ग्रीन फील्ड रोड दें। नदी के अंदर जब पानी कम होगा तो जगह-जगह चैकडेम बनाएं। जब गंगा जी का पानी लेवल ऊपर हो तो वहां फाटक बंद हो जाए और यहां का पानी रेग्यूलेटर के माध्यम से उस पार भेजें। जलस्तर ऊंचा होने से वरुणा नदी के दोनों तटों पर रहने वाले लोगों के लिए बाढ़ का खतरा भी नहीं होगा। आवागमन के लिए सड़क व पौधरोपण का व्यापक कार्यक्रम कर सकें। इससे वरुणा नदी पुरातन वैभव को प्राप्त करेगी। वरुणा और अस्सी काशी की पहचान रही है। हमें अस्सी नदी को पुनर्जीवित करना है। इसके बाद हम उस पर कार्य रेंगे।

स्वच्छता के आग्रही हैं पीएम मोदी
उन्होंने कहा कि पीएम मोदी स्वच्छता के आग्रही हैं। स्वच्छ भारत मिशन ने आमजन के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाया। हर व्यक्ति इस अभियान का हिस्सा बने। आस्था के केंद्रों,  रेलवे स्टेशन,  सार्वजनिक स्थलों, मार्गों पर न गंदगी करें, न करने दें। स्वच्छ भारत मिशन की सफलता जनता-जनार्दन की सहभागिता और स्वेछाग्रहियों के समर्पण पर निर्भर करती है। इस अवसर पर योगी सरकार के मंत्री रवींद्र जायसवाल, महापौर अशोक तिवारी,  जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, विधायक सौरभ श्रीवास्तव,  नीलकंठ तिवारी, अवधेश सिंह, टी. राम,  विधान परिषद सदस्य हंसराज विश्वकर्मा,  अश्विनी त्यागी, धर्मेंद्र सिंह,  भाजपा के महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय आदि मौजूद रहे।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!