NDA और I.N.D.I.A गठबंधन से दूरी बनाकर अपनी ताकत को मजबूत करें कार्यकर्ता, BSP अकेले लड़ेंगी लोकसभा चुनाव: मायावती

Edited By Ramkesh,Updated: 01 Oct, 2023 03:27 PM

bsp workers should strengthen their strength by keeping distance from

Lucknow News उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा प्रमुख मायावती ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड स्टेट में पार्टी की तैयारी को लेकर वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान मायावती ने पार्टी के वरिष्ठ एवं जिम्मेदार...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा प्रमुख मायावती ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड स्टेट में पार्टी की तैयारी को लेकर वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान मायावती ने पार्टी के वरिष्ठ एवं जिम्मेदार लोगों से अपील करते हुए कहा कि सत्ताधारी एनडीए तथा विपक्षी इण्डिया दोनों ही गठबंधनों से पूरी-पूरी दूरी बनाए रखकर अपनी ताकत को मजबूत करने का काम करें। उन्होंने अपने निर्देश पर कहा कि  पार्टी पहले अपने बलबूते पर ही आगे बढ़ती रही है। इस सम्बंध में फेक न्यूज के प्रचार व प्रसार का उल्लेख लगातार जारी बी.एस.पी. विरोधी तत्व राजनीतिक साजिश के तहत बीच-बीच में इस प्रकार का दुष्प्रचार करते रहने से अभी भी रुक नहीं रहे हैं, इसलिए सावधानी बरतना हर स्तर पर बहुत जरूरी। उन्होंने कहा कि  देश वे लोगों की ज्वलंत समस्याएं क्या चुनावी मुद्दा बन पाएंगी, यह अभी कहना मुश्किल, क्योंकि भाजपा व उनकी सरकार द्वारा फिर से नई चुनावी रणनीति अपनाना जारी।

आरक्षण को निष्क्रिय व निष्प्रभावी बनाने का प्रयास
बसपा सुप्रीमो ने कहा कि सदियों से जातिवाद के आधार पर सामाजिक एवं आर्थिक शोषण, अन्याय व गैर-बराबरी का शिकार रहे बहुसंख्यक एससी एसटी व ओबीसी समाज के लोगों को मुक्ति एवं उनकी समानता आदि के लिए आरक्षण की व्यवस्था संविधान में की गयी है किन्तु इसका भी निष्क्रिय व निष्प्रभावी बनाने का प्रयास हर स्तर पर लगातार जारी है और ऐसे में आरक्षण को बेरोजगारी दूर करने तथा अन्य और भी दिखावटी बदलाव का कारण नहीं बनने देना चाहिए और जब तक समाज में व सरकार में भी गैर बराबरी वाली नीयत व नीति जारी रहेगी तब तक आरक्षण का सही लाभ लोगों को नहीं मिल पाएगा तथा यह केवल कागजी सुविधा बन कर रह जाएगी।

अंधाधुंध बुलडोजर चलाकर परिवार को दण्डित संविधान के खिलाफ
मायावती ने कहा कि जिस प्रकार से एक व्यक्ति की केस में दोष सिद्धि से पहले ही अंधाधुंध बुलडोजर चलाकर उसके पूरे परिवार को दण्डित किया जा रहा है और उसी प्रकार किसी व्यक्ति को उसकी सजा घोषित होने से पहले ही उसके शिक्षण संस्थाओं तथा अब अस्पतालों तक को बंद किया जा रहा है, यह घोर जनविरोधी कदम है। इससे आम जनहित प्रभावित हो रहा है और लोगों की परेशानी बहुत बढ़ रही है। सरकार की ऐसी कार्रवाई जनता की नजर में द्वेषपूर्ण व पूरी तरह से गैर जरूरी।

मध्य प्रदेश में पार्टी ने किया गठबंधन
मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) ने गठबंधन कर लिया है। दोनों दलों के पदाधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। बसपा के राज्यसभा सदस्य रामजी गौतम और जीजीपी के राष्ट्रीय महासचिव बलबीर सिंह तोमर ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मध्य प्रदेश में उनकी सीट-बंटवारे की व्यवस्था के अनुसार, बसपा 178 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि जीजीपी 52 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। दोनों दलों ने बाद में जारी एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘दलितों, आदिवासियों और महिलाओं पर अत्याचार को खत्म करने के लिए मध्य प्रदेश में इस गठबंधन की सरकार बनेगी। इसके भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस का तानाशाही और पूंजीवादी शासन भी खत्म होगा और गरीबों को न्याय मिलेगा।" 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए इस साल नवंबर में चुनाव होने हैं। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने दो सीटें जीती थीं, हालांकि बाद में उनका एक विधायक भाजपा में शामिल हो गया था।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!