अब्बास अंसारी को बड़ा झटका, MP-MLA कोर्ट ने ED की रिमांड पर 7 दिन के लिए भेजा

Edited By Ramkesh,Updated: 05 Nov, 2022 07:31 PM

big blow to abbas ansari mp mla court sent on ed remand for 7 days

जेल में बंद माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी को MP-MLA कोर्ट बड़ा झटका लगा है। दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन मामले में एमपीए एमएलए कोर्ट से अब्बास अंसारी की 15 दिन की रिमांड की मांगा की थी, लेकिन कोर्ट ने दोनों पक्षों...

प्रयागराज: जेल में बंद माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी को MP-MLA कोर्ट बड़ा झटका लगा है। दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन मामले में एमपीए एमएलए कोर्ट से अब्बास अंसारी की 15 दिन की रिमांड की मांगा की थी, लेकिन कोर्ट ने दोनों पक्षों की सुनवाई करने के बाद जिला कोर्ट ने अब्बास अंसारी की 7 दिन की कस्टडी रिमांड की मंजूरी दे दी है। अब 5 नवंबार से शाम पांच बसे से  12 नवंबर दोपहर दो बजे तक अब्वास अंसारी ईडी की  रिमांड पर रहेंगे। कोर्ट ने ईडी को रिमांड मंजूर करते हुए कहा कि अब्बास को  प्रताडऩा और गलत व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए। वहीं ईडी की रिमांड से पहले अब्बास अंसारी का मेडिकल कराया गया। वहीं अब्बास के वकील की मांग पर कोर्ट ने सुरक्षा मुहैया कराने के भी निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने कहा कि ईडी की पूछताछ में किसी प्रकार की दखल नहीं दी जाएगी। हालांकि अब्बास के वकील ने रिमांड का विरोध किया। उसके बावजूद भी कोर्ट ने 7 दिन की रिमांड मंजूर कर दी है।

PunjabKesari
 

संपत्तियों के बारे में ईडी ने की पूछताछ 
उल्लेखनीय है कि बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी के खिलाफ दर्ज धनशोधन मामले में अब्बास अंसारी से पूछताछ के लिए उसे नोटिस जारी किया गया था और वह शुक्रवार को ईडी कार्यालय पहुंचा जहां देर रात उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। सूत्रों के मुताबिक, शुक्रवार को ईडी ने अब्बास अंसारी से मुख्तार अंसारी की बेनामी संपत्तियों के बारे में बहुत गहन पूछताछ की थी और ईडी को कई ऐसे साक्ष्य मिले जिनके आधार पर अब्बास को अभियुक्त बनाया गया।

PunjabKesari

अब्बास अंसारी को पूछताछ के  बाद ईडी ने किया गिरफ्तार 
बता दें कि अब्बास अंसारी को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में ईडी कार्यालय में हुई लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उनके पिता और परिवार के खिलाफ दर्ज धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया गया है। पिछले महीने, ईडी ने मुख्तार अंसारी की 1.48 करोड़ रुपये (रजिस्ट्री मूल्य) की सात अचल संपत्तियां कुर्क की थीं। पांच बार विधायक रह चुके मुख्तार अंसारी (59) इस समय उत्तर प्रदेश के बांदा की जेल में बंद हैं। ईडी ने पिछले साल इस मामले में उनसे पूछताछ की थी। एजेंसी ने अगस्त में उनके बड़े भाई और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद अफजाल अंसारी के दिल्ली स्थित सरकारी आवास और गाजीपुर, मोहम्मदाबाद (गाजीपुर जिले में), मऊ और लखनऊ में कुछ स्थानों पर छापेमारी की थी।

PunjabKesari
आपराधिक मामलों की जांच कर रही है ईडी 
उत्तर प्रदेश में मुख्तार अंसारी के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं, जिनके सिलसिले में धनशोधन का यह मामला दर्ज किया गया था। इसके अलावा उनकी पत्नी और कुछ संबंधियों द्वारा संचालित (भागीदारी कंपनी) विकास कंस्ट्रक्शन के खिलाफ भी दो मामले दर्ज हैं। मुख्तार अंसारी कम से कम 49 आपराधिक मामलों में ईडी की जांच के दायरे में हैं, जिनमें जमीन हथियाने, हत्या और जबरन वसूली के आरोप शामिल हैं। वह उत्तर प्रदेश में हत्या के प्रयास और हत्या सहित कई मामलों में मुकदमे का सामना कर रहे हैं। पुलिस के अनुसार, अगस्त में गाजीपुर जिला प्रशासन ने कथित अवैध कमाई का उपयोग करके खरीदे गए मुख्तार अंसारी के 1.901 हेक्टेयर और छह करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के दो भूखंडों को जब्त कर लिया था। जुलाई में उत्तर प्रदेश पुलिस ने गैंगस्टर अधिनियम के तहत अफजाल अंसारी की 14.90 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली थी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!