वायु प्रदूषण की चपेट में इलाहाबादी अमरूद, पैदावार में गिरावट से किसानों को भारी नुकसान

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 02 Dec, 2020 12:40 PM

allahabad pollution guava in the grip of air pollution heavy

संगम नगरी प्रयागराज की धार्मिक पहचान संगम है, तो यहां की आर्थिक पहचान हैं इलाहाबादी अमरुद, जो अपनी मिठास और गुणवता की वजह से पूरे देश और विदेश में अपनी अलग पहचान रखता है। कारण है बिल्कुल सेब जैसा स्वाद और तमाम बीमारियों से निजात पाई जाती है। इसे...

प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज की धार्मिक पहचान संगम है, तो यहां की आर्थिक पहचान हैं इलाहाबादी अमरुद, जो अपनी मिठास और गुणवता की वजह से पूरे देश और विदेश में अपनी अलग पहचान रखता है। कारण है बिल्कुल सेब जैसा स्वाद और तमाम बीमारियों से निजात पाई जाती है। इसे विस्तार देने के लिए तमाम दूसरे शहरों में नर्सरियां लगीं, लेकिन इलाहाबादी माटी की उपज जैसा स्वाद कहीं नहीं मिला, लेकिन इस बार उत्तर भारत मे फैले वायु प्रदूषण ने इलाहाबादी अमरूदों की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है। अमरूदों के पैदावार में भी काफी असर हुआ है और मिठास में कमी भी इस बार देखी जा रही हैं।
PunjabKesari
अमरूद के किसानों का कहना है कि अमरूदों की हर प्रजातियों पर वायु प्रदूषण और कीड़े का असर देखने को मिला है। अमरूद के अंदर कीड़े भी पड़ जा रहे है और प्रदूषण की वजह से मिठास भी पहले जैसे नहीं है। हालांकि 3 महीने का ये फल है और अब वायु प्रदूषण में भारी गिरावट हुई है। जिससे अब उम्मीद है कि आगे की फसल में कुछ अच्छा परिवर्तन देखने को मिले। पिछले साल के मुताबिक इस बार अमरूद के फल कम आए है साथ ही जो आए भी है उनमें मिठास की कमी है। इस बार अमरूदों के पेड़ों और पत्तों पर भी कीड़े लगे हुए हैं। 
PunjabKesari
बता दें कि इलाहाबाद में अमरूद की प्रसिद्ध किस्में हैं। इनमे इलाहाबादी सफेदा अमरूद के अलावा लाल गूदेवाला, चित्तीदार, करेला, बेदाना, अमरूद सेबिया, सुरखा, श्वेता, पंत प्रभात, एल 39, संगम व ललित इसकी प्रमुख प्रजातिया हैं। इलाहाबाद और कौशांबी मेंजहा  सुरखा, सेबिया और सफेदा अमरुद की उपज होती है। वहीं इलाहाबादी सुरूखा और सफेदा की डिमांड पूरी दुनिया में है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!