UP: योगी सरकार टेक्सटाइल के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए नोएडा में बनाएगी अपरैल पार्क

Edited By Mamta Yadav, Updated: 22 Jun, 2022 07:26 PM

yogi government will set up an apparel park in noida to promote export

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार टेक्सटाइल के निर्यात को प्रोत्साहन देने और निवेशकों की सुविधा के लिये नोएडा में अपरैल पार्क की स्थापना करेगी। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि नोएडा एवं गाजियाबाद की कई इकाइयों से कपड़े दुनिया के विभिन्न देशों में...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार टेक्सटाइल के निर्यात को प्रोत्साहन देने और निवेशकों की सुविधा के लिये नोएडा में अपरैल पार्क की स्थापना करेगी। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि नोएडा एवं गाजियाबाद की कई इकाइयों से कपड़े दुनिया के विभिन्न देशों में निर्यात होते हैं। फिलहाल इस उद्योग का अधिकांश हिस्सा असंगठित क्षेत्र में है जिसे संगठित करने के लिए योगी सरकार नोएडा में अपैरल पार्क बनाएगी। इससे एक ही जगह निवेशकों को सारी सुविधाएं मिलने से उनकी गुणवत्ता में सुधार होगा। निर्यात में भी वृद्धि होगी।

उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-2022 के आंकड़ों पर गौर करें तो उत्तर प्रदेश से निर्यात होने वाले सामानों में टेक्सटाइल/अपैरल की हिस्सेदारी नौ फीसद यानी 12996 करोड़ की रही। क्रमश: इलेक्ट्रॉनिक एवं इलेक्ट्रिकल और दूसरे नंबर पर मीट के उत्पादों को छोड़ दें प्रदेश से निर्यात होने वाले उत्पादों में अपैरल का तीसरा नंबर है। सूत्रों ने बताया कि 2020-2021 की तुलना में निर्यात में करीब 40 फीसद की वृद्धि रही। यह वृद्धि इसी समयावधि में इलेक्ट्रॉनिक एवं इलेक्ट्रिकल और मीट के उत्पादों से अधिक रही। वैश्विक महामारी कोरोना के बावजूद यह वृद्धि खुद में उल्लेखनीय मानी जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि निर्यात में प्रदेश के टॉप टेन शहरों में गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद की हिस्सेदारी क्रमश: 41 एवं 11 फीसद है। निर्यात करने वाली अपैरल इंडस्ट्री भी इन्हीं जिलों में है। इनमें से अधिकांश अनियोजित क्षेत्र में हैं। इनको नियोजित कर एक ही जगह इनको सारी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए योगी सरकार नोएडा में अपैरल पाकर् बनाएगी।

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!