UP में कब आएगा मॉनसून? गर्मी से हो रहे परेशान तो इन जिलों में होगी बारिश, पश्चिमी इलाकों में चलेगी लू

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 23 May, 2024 01:12 PM

up weather news if you are troubled by the heat there will be

उत्तर प्रदेश में चिलचिलाती धूप और गर्मी से लोगों का जीना मुहाल है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के अनुसार, यह ग...

UP Weather News: उत्तर प्रदेश में चिलचिलाती धूप और गर्मी से लोगों का जीना मुहाल है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के अनुसार, यह गर्मी अभी बढ़ती ही जाएगी। गर्मी के अभी कम होने के आसार नहीं दिखाई पड़ रहे हैं। आने वाले पांच दिनों में तापमान और उमस का कहर जारी रहेगा।

पश्चिमी यूपी में आज और कल हीट वेव चलने की चेतावनी
मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि तापमान अभी काफी ज्यादा रहेगा। हीट वेव के कारण बुंदेलखंड रीजन और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में असर अगले 5 दिन तक रहेगा और इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तरप्रदेश में आज और कल हीट वेव चलने की चेतावनी जारी की है। 

प्रदेश के उत्तरी तराई इलाकों में हल्की बारिश के आसार
वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में ह्यूमिडिटी फैक्टर बढ़ गया है। इसका कारण यह है कि क्योंकि पूर्वी हवाओं का आगमन बंगाल की खाड़ी से हो रहा है। बात करें पूर्वी उत्तर प्रदेश की तो यहां अगले दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही उसके अगले तीन दिन के बाद ऑरेंज अलर्ट की स्थिति बनी हुई है। हालांकि उन्होंने बताया कि प्रदेश के उत्तरी तराई इलाकों जैसे महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, कुशीनगर, बहराइच आदि में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ हवा चलने व गरज चमक के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

UP में कब आएगा मॉनसून?
मौसम प्रभारी मोहम्मद दानिश ने बताया कि आने वाले समय में हीट वेव का असर और बढ़ेगा। मॉनसून की जानकारी देते हुए मोहम्मद दानिश ने बताया कि 'मॉनसून सबसे पहले केरल में आता है और अनुमान के अनुसार वह 30 मई को वहां पर दस्तक देगा। इसके बाद ही हम प्रदेश में मॉनिटर कर पाते हैं कि मॉनसून की क्या स्थिति बन रही है और कब तक दस्तक दे सकता है। मगर 20 जून तक मॉनसून प्रदेश में संभवत दस्तक दे सकता है।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!