प्रवासी श्रमिकों के आने के साथ उत्तरप्रदेश के जिलों में कोविड-19 के मामलों में इजाफा

Edited By PTI News Agency,Updated: 21 May, 2020 03:56 PM

pti uttar pradesh story

लखनऊ, 21 मई (भाषा) उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों के आने के साथ ही विभिन्न जनपदों विशेषकर पूर्वांचल के जिलों में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है ।

लखनऊ, 21 मई (भाषा) उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों के आने के साथ ही विभिन्न जनपदों विशेषकर पूर्वांचल के जिलों में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है ।


राजधानी लखनऊ से सटे बाराबंकी में बुधवार को 95 कोरोना संक्रमित मरीज मिले । बाराबंकी जैसे छोटे जिले के लिए यह काफी बड़ा आंकड़ा है। हालांकि जिलाधिकारी आदर्श सिंह ने कहा कि हमने समय रहते इन लोगों को चिन्हित कर लिया तथा संक्रमण को और अधिक फैलने से रोकने में काफी हद तक सफल रहे ।


सिंह ने बताया कि 15 और 16 मई को भेजे गए 245 नमूनों की जांच रिपोर्ट में 95 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं।


प्रतापगढ जिले में प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के आने के बाद से कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा हो रहा है और बुधवार को दस नये मामले आने के साथ ही संक्रमण से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 55 हो गयी है ।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ए के श्रीवास्तव ने बताया कि जिन गांवों में संक्रमण के मामले मिल रहे हैं, उन्हें सील कर दिया गया है।


गाजीपुर जिले में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है । बुधवार को 18 नये मामले आये और कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 60 हो गयी है ।


जिलाधिकारी ओम प्रकाश आर्य ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार को आयी नमूनों की रिपोर्ट में 18 लोग संक्रमित पाये गये । इस प्रकार जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 60 हो गयी है । कुल छह लोग उपचार के बाद ठीक होकर घर जा चुके हैं जबकि 54 का इलाज वाराणसी और जौनपुर के अस्पतालों में हो रहा है ।


जौनपुर जिले में बृहस्पतिवार को कोरोना संक्रमण के 16 नये मरीज मिले, जिसके बाद इस संक्रमण के मामलों की संख्या बढकर 47 हो गयी है ।


जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि नमूनों की रिपोर्ट बृहस्पतिवार को आयी । सबके नमूने 14 मई को लिये गये थे।

आजमगढ जिले में बृहस्पतिवार को कोविड-19 संक्रमण के 15 नये मरीज मिलने के साथ ही इस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 30 हो गयी है ।


जिलाधिकारी एन पी सिंह ने बताया कि संक्रमित मरीजों को राजकीय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है ।

सिंह ने बताया कि दूसरे प्रांतों से लौट रहे प्रवासी श्रमिकों के कारण जिले में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं ।


सिद्धार्थ नगर जिले में बृहस्पतिवार को 11 और कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद संक्रमण से प्रभावित लोगों की संख्या 63 हो गयी है ।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सीमा राय ने बताया कि संक्रमित लोगों में से अधिकांश मुंबई से आये थे ।


उन्होंने बताया कि सभी संक्रमित लोगों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है । जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 63 है । कुल 19 लोग ठीक होक घर जा चुके हैं ।


जिला प्रशासन संक्रमित लोगों के निवास और उसके आसपास के इलाकों को सील कर उनके संपर्क में आये लोगों के बारे में जानकारी जुटा रहा है ।


इस बीच, बस्ती जिले में मंगलवार को सामने आये कोरोना संक्रमण के 50 मामलों में सभी प्रवासी मजदूर हैं और उनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में शुरू कर दिया गया है ।


जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को संक्रमण के एक साथ 50 मामले आने के बावजूद स्थिति नियंत्रण में कर ली गयी है । उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित सभी 50 लोग प्रवासी मजदूर हैं और इनमें से 14 बस्ती के हैं । बाकी 36 लोग आसपास के जिलों के हैं ।


महराजगंज में बृहस्पतिवार को कोविड-19 संक्रमण के आठ नये मामले मिले हैं । इस प्रकार इस संक्रमण के कुल 31 मामले हो गये हैं ।


जिलाधिकारी उज्जवल कुमार ने बताया कि सात मरीज ठीक हो चुके हैं इस प्रकार वर्तमान में संक्रमण के 23 मामले हैं ।


उन्होंने बताया कि संक्रमित आठ लोग प्रवासी श्रमिक हैं, जो महाराष्ट्र और गुजरात से लौटे हैं । उन्हें इलाज के लिए गोरखपुर मेडिकल कॉलेज भेजा जा रहा है ।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!