Prayagraj News: 2 साल में 30 फीसदी बढ़े सौर ऊर्जा के उपभोक्ता, प्रयागराज वासियों ने पेश की एक नई मिसाल

Edited By Mamta Yadav,Updated: 01 Aug, 2023 04:27 PM

prayagraj news consumers of solar energy increased by 30 percent in 2 years

सौर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रयागराज के लोगों ने एक मिसाल पेश की है। अगर बीते 2 साल की बात माने तो कोरोना काल के बाद सौर ऊर्जा के प्रति लोगों ने अधिक विश्वास दिखाया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले २ सालों में 30 फीसदी से ज्यादा लोगों ने अपने घरों में...

Prayagraj News, (सैय्यद आकिब रजा): सौर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रयागराज के लोगों ने एक मिसाल पेश की है। अगर बीते 2 साल की बात माने तो कोरोना काल के बाद सौर ऊर्जा के प्रति लोगों ने अधिक विश्वास दिखाया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले २ सालों में 30 फीसदी से ज्यादा लोगों ने अपने घरों में या फिर व्यावसायिक कार्यों में सौर ऊर्जा का पैनल लगवाया है।
PunjabKesari
सरकार की वेबसाइट में पंजीकृत संस्थाओं से ही लगवाएं सौर ऊर्जा
बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर विनोद गंगवार
की बात माने तो उनका कहना है कि प्रयागराज के लोग सौर ऊर्जा के प्रति जागरूक हो रहे हैं और उनके पास अलग-अलग क्षेत्र से हर दिन सौर ऊर्जा के लिए इंक्वारी आती है। पिछले दो सालों से सैकड़ों घरों के लोगों ने सौर ऊर्जा का पैनल लगवाया है जिससे वह सरकारी लाभ भी ले रहे हैं। चीफ इंजीनियर विनोद गंगवार का कहना है कि लोगों को यह ध्यान में रखना होगा कि आखिर वह जिस कंपनी से भी सौर ऊर्जा लगवा रहे हैं वह सरकार की वेबसाइट पर पंजीकृत है कि नहीं क्योंकि सब्सिडी जो सरकार दे रही है वह उन्हीं को दे रही है जो पंजीकृत संस्थाओं से ही सौर ऊर्जा लगवा रहे हैं।
PunjabKesari
ऑफ ग्रिड सोलर पैनल में बिजली विभाग की नहीं रहेगी दखलंदाजी
लोगों को जागरूक करने के लिए उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले दिनों के लिए सौर ऊर्जा एक बेहतर विकल्प है क्योंकि आप सौर ऊर्जा से बिजली की खपत को पूरी करेंगे। दिन के वक्त सौर ऊर्जा के माध्यम से आपको बिजली मिलेगी जबकि रात में ऑन ग्रिड पैनल के जरिए बिजली विभाग आपको बिजली देगा। ऑन ग्रिड कनेक्शन में बिजली विभाग अपना एक मीटर लगाएगा जिसमें सौर ऊर्जा की सप्लाई आएगी। दिन के वक्त सौर ऊर्जा बिजली की पूर्ति करेगा जबकि रात में बिजली विभाग द्वारा बिजली दी जाएगी। ऑफ ग्रिड सोलर पैनल में बिजली विभाग की दखलंदाजी नहीं रहेगी जबकि ऑफ ग्रेड पैनल बैटरी के माध्यम से चलेगा। शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी काफी जागरूक हो रहे हैं। उधर सौर ऊर्जा के उपभोक्ता भी काफी खुश है।
PunjabKesari
मौसम खराब होने के बावजूद सौर ऊर्जा चार्ज होता है ​​​​​​​
सौर ऊर्जा उपभोक्ता डॉक्टर अमर कुशवाहा
का कहना है कि वह सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से बेहद खुश हैं। उन्होंने बताया कि उनके घर में ऑन ग्रिड कनेक्शन जबकि उनके अस्पताल में ऑफ ग्रिड कनेक्शन लगाया गया है। सौर ऊर्जा कनेक्शन के बाद उनके बिजली के बिल में काफी कमी आई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि भ्रम न रखे कि अगर धूप नहीं है तो सौर ऊर्जा काम नहीं करेगा। डॉक्टर अमर कुशवाहा का कहना है कि मौसम खराब होने के बावजूद सौर ऊर्जा चार्ज होता है और राहत देता है।
PunjabKesari
गौरतलब है की सरकार के सपने को प्रयागराज के लोग साकार कर रहे हैं क्योंकि जिस तरीके से लोगों के जागरूक होने का ग्राफ ऊपर आया है उससे यही अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2030 तक प्रयागराज की आधी आबादी सौर ऊर्जा की लाभार्थी होगी।

Related Story

Trending Topics

India

Ireland

Teams will be announced at the toss

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!