पहले चरण के 11 जिलों की 58 सीटों के लिए आज से होगा नामांकन, नियमों का सख्ती से होगा पालन

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 14 Jan, 2022 10:42 AM

nomination for 58 seats in 11 districts of the first phase

यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर के लिए शुक्रवार यानी आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है। पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। पहली बार चुनाव...

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर के लिए शुक्रवार यानी आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है। पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। पहली बार चुनाव आयोग ने नामांकन के लिए ऑनलाइन की सुविधा दी है।

पहले चरण की 58 विधान सभा सीटें
मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पहले चरण की 58 विधान सभा सीटों में 9 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि विधान सभा की 403 सीटों के लिये 7 चरणों में चुनाव संपन्न होगा। मतदान 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

पहले चरण के नामांकन की तारीख 21 जनवरी 
पहले चरण के नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी है। नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी को होगी और 27 तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण की सीटों पर मतदान 10 फरवरी को होगा।

इन सीटों पर होगा चुनाव 
जिन सीटों के लिए आज से नामांकन शुरू होगा उनमें शामली की कैराना, थानाभवन व शामली, मुजफ्फरनगर की बुढ़ाना, चरथावल, पुरकाजी सुरक्षित, मुजफ्फरनगर, खतौली व मीरापुर, मेरठ की सिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर, किठौर, मेरठ कैंटोनमेंट, मेरठ व मेरठ दक्षिण, बागपत की छपरौली, बड़ौत व बागपत, गाजियाबाद की लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद व मोदीनगर, हापुड़ की धौलाना, हापुड सुरक्षित, व गढ़मुक्तेश्वर, गौतमबुद्धनगर की नोएडा, दादरी व जेवर, बुलंदशहर की सिकंदराबाद, बुलंदशहर, स्याना, अनूपशहर, डिबाई, शिकारपुर व खुर्जा सुरक्षित, अलीगढ़ की खैर सुरक्षित, बरौली, अतरौली, छर्रा, कोल, अलीगढ़ व इगलास सुरक्षित, मथुरा की छाता, मांट, गोवर्धन, मथुरा व बलदेव सुरक्षित और आगरा की एत्मादपुर, आगरा कैंटोनमेंट सुरक्षित, आगरा दक्षिण, आगरा उत्तर, आगरा ग्रामीण सुरक्षित, फतेहपुर सीकरी, खैरागढ़, फतेहाबाद व बाह विधान सभा सीटें शामिल हैं।

इन नियमों के तहत होगा नामांकन
मुख्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, नॉमिनेशन के दौरान केवल 2 लोग ही निर्वाचन अधिकारी के कक्ष तक जाएंगे। प्रत्याशी सुविधा एप के जरिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे और फिर एप्लीकेशन की कॉपी निर्वाचन अधिकारी के पास जमा कराएंगे। वहीं, कोविड-19 संक्रमण के चलते यह सख्त निर्देश दिए गए हैं कि नामांकन के दौरान किसी भी तरह का जुलूस नहीं निकाला जाएगा। इसके अलावा, नामांकन के समय प्रत्याशी केवल केवल दो गाड़ियों का ही प्रयोग कर सकेगा।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!