Lucknow: 2000 के नोट पर RBI के फैसले के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य बोले- 'कालेधन व भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के बहाने बंद करेंगे'

Edited By Pooja Gill,Updated: 20 May, 2023 12:12 PM

lucknow after rbi s decision on 2000 note

Lucknow: आरबीआई (RBI) ने 2000 रुपये के नोट (2000 Rupee Note) को चलन से वापस लेने का ऐलान कर दिया है। हालांकि आरबीआई ने कि लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है। RBI को उम्मीद है कि लोगों के लिए बैंकों के साथ नोट बदलने के लिए 4 महीने...

लखनऊ, Lucknow: आरबीआई (RBI) ने 2000 रुपये के नोट (2000 Rupee Note) को चलन से वापस लेने का ऐलान कर दिया है। हालांकि आरबीआई ने कि लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है। RBI को उम्मीद है कि लोगों के लिए बैंकों के साथ नोट बदलने के लिए 4 महीने का समय पर्याप्त है। इस घोषणा के बाद विपक्षी दलों ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और बीजेपी (BJP) सरकार को आड़े हाथों लेते हुए समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के एमएलसी स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) ने जमकर निशाना साधा है।

PunjabKesari

बता दें कि, स्वामी प्रसाद मौर्य ने इस पर ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि, "2 हजार रूपये की नोट जारी करने वाली भाजपा सरकार कालेधन व भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के बहाने बंद करने जा रही है। क्या भाजपा बताएगी की केंद्र व तमाम प्रदेशो में भाजपा की ही सरकार है तो इतने कम समय में इतना बड़ा भ्रष्टाचार एवं कालाधन संभव कैसे हुआ? इसे भाजपा सरकार का भ्रष्टाचार कहें या करेंसी नीति की असफलता?"

PunjabKesari

कुछ लोगों को अपनी गलती देर से समझ आती हैः अखिलेश
सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी 2 हजार के नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि,  ‘‘कुछ लोगों को अपनी गलती देर से समझ आती है…2000 रुपये के नोट के मामले में भी ऐसा ही हुआ है, लेकिन इसकी सज़ा इस देश की जनता और अर्थव्यवस्था ने भुगती है।” इसी ट्वीट में सपा प्रमुख ने कहा है, “शासन मनमानी से नहीं, समझदारी और ईमानदारी से चलता है।”

PunjabKesari

RBI ने की यह घोषणा
आरबीआई ने शुक्रवार की शाम को जारी एक बयान में कहा कि अभी चलन में मौजूद 2,000 रुपए के नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे। आरबीआई ने बैंकों को 30 सितंबर तक ये नोट जमा करने एवं बदलने की सुविधा देने को कहा है। बैंकों में 23 मई से 2,000 रुपए के नोट बदले जा सकेंगे। हालांकि एक बार में सिर्फ 20,000 रुपए मूल्य के नोट ही बदले जाएंगे। केन्द्रीय बैंक ने लोगों से बैंक जाकर 2,000 रुपए के नोट अपने खातों में जमा करने या दूसरे मूल्य के नोट से बदलने को कहा है। लोग किसी भी बैंक शाखा में जाकर 23 मई से 30 सितंबर तक इन नोट को बदल सकते हैं। इसके अलावा आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में भी 2,000 रुपए के नोट को बदलने की सुविधा दी जाएगी। आरबीआई के मुताबिक, 2,000 रुपए के करीब 89 प्रतिशत नोट मार्च, 2017 से पहले ही जारी किए गए थे और अब उनका चार-पांच साल का अनुमानित जीवनकाल खत्म होने वाला है। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!