IIT कानपुर ने लांच की ‘गेट’ की वेबसाइट, 30 अगस्त से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन

Edited By Mamta Yadav, Updated: 28 Jul, 2022 07:53 PM

iit kanpur launches  gate  website application will start from august 30

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने इंजीनियरिंग में स्नातक योग्यता परीक्षा (गेट) 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की है। गेट की आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 अगस्त को शुरू होगी। संस्थान के निदेशक प्रो अभय करंदीकर पिछली 27 जुलाई को आधिकारिक...

कानपुर: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने इंजीनियरिंग में स्नातक योग्यता परीक्षा (गेट) 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की है। गेट की आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 अगस्त को शुरू होगी। संस्थान के निदेशक प्रो अभय करंदीकर पिछली 27 जुलाई को आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की। गेट परीक्षा संयुक्त रूप से आईआईटी बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास, रुड़की और भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर द्वारा आयोजित की जाएगी।      

संस्थान के प्रवक्ता ने गुरूवार को बताया कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 अगस्त से शुरू होगी और उम्मीदवार 30 सितंबर तक आवेदन भर सकेंगे। इसके बाद प्रवेश पत्र अगले साल तीन जनवरी से डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे। गेट एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जो कुछ विषयों में दो पेपर चुनने के विकल्प के साथ 29 विषय क्षेत्रों में आयोजित की जाएगी।       

आधिकारिक वेबसाइट में मुख्य विवरणों के साथ परीक्षा के लिए सभी महत्वपूर्ण तिथियां हैं। सूचना विवरणिका भी वेबसाइट के भीतर लॉन्च की गई है और यह परीक्षा पैटर्न, क्षेत्रों, पाठ्यक्रम आदि के बारे में सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराती है। तैयारी में मदद के लिए संभावित उम्मीदवार पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र भी देख सकेंगे।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!