केशव प्रसाद मौर्य का बड़ा आरोप- उपचुनाव में हार के डर से गुंडागर्दी और प्रशासन के दुरूपयोग का दुष्प्रचार कर रही है सपा !

Edited By Ramkesh,Updated: 05 Dec, 2022 10:15 AM

hooliganism and misuse of administration on the fear of defeat in the

उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा और रामपुर एवं खतौली विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान चल रहा है। इसी बीच डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी पर ट्वीट कर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि सपा हार के डर से उपचुनाव वाली तीनों सीटों...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा और रामपुर एवं खतौली विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान चल रहा है। इसी बीच डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी पर ट्वीट कर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि सपा हार के डर से उपचुनाव वाली तीनों सीटों पर गुंडागर्दी और प्रशासन के दुरुपयोग का दुष्प्रचार कर रही है! चुनाव आयोग बूथ कब्जा एवं फर्जी मतदान रोकने के लिए प्रभावी कार्रवाई करे!

बता दें कि मैनपुरी लोकसभा और रामपुर एवं खतौली विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हो गया। वहीं समाजवादी पार्टी ने अनेक स्थानों पर मतदान के दौरान धांधली का आरोप लगाया है। पार्टी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर निर्वाचन आयोग से शिकायत की है। सपा ने मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले करहल विधानसभा के सेक्टर 45 में ग्राम घिरोर की बूथ संख्या 461, 462 एवं 463 पर मतदाताओं को छोटी पर्ची के आधार पर वोट डालने से रोके जाने की शिकायत की। इसके अलावा पार्टी ने खतौली के पुलिस क्षेत्राधिकारी राकेश कुमार सिंह पर भाजपा के एजेंट के रूप में काम करने और मुस्लिम मतदाताओं का आधार कार्ड देखकर उन्हें डांटकर वापस भगाने का आरोप लगाया तथा उन्हें तत्काल निलंबित करने की मांग भी की।

सपा ने एक अन्य ट्वीट में यह भी आरोप लगाया कि मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र स्थित भोगांव विधानसभा क्षेत्र के ग्राम अलीपुर पट्टी में बूथ संख्या 102 पर समाजवादी पार्टी की एजेंट मंडेल पांडे को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और प्रशासन सपा के लोगों को गिरफ्तार कर मतदान को प्रभावित करना चाहता है। इन उपचुनाव में कुल 24 लाख 43 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 13 लाख 14 हजार पुरुष, 11 लाख 29 हजार महिला तथा 132 अन्य श्रेणी के मतदाता शामिल हैं। उपचुनाव के लिये 1,945 मतदान केन्द्र और 3062 मतदेय स्थल बनाए गये हैं।

आयोग के मुताबिक मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए व्यापक सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। मैनपुरी लोकसभा सीट सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण रिक्त हुई है। वहीं, रामपुर सदर विधानसभा सीट आजम खां को नफरत भरा भाषण देने के मामले में तीन साल की सजा सुनाई जाने और खतौली सीट भाजपा विधायक विक्रम सिंह सैनी को मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े एक मामले में दो साल की सजा सुनाए जाने के कारण उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई है। मैनपुरी लोकसभा और रामपुर सदर विधानसभा क्षेत्र अरसे से समाजवादी पार्टी के गढ़ रहे हैं। लिहाजा उसके लिए यह उपचुनाव दूरगामी संदेश लेकर आएंगे।

हालांकि इन उपचुनावों का केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकारों पर कोई असर नहीं होगा क्योंकि दोनों ही जगह भाजपा का पूर्ण बहुमत से ज्यादा का संख्या बल है। मगर इन उपचुनाव में हार-जीत का मनोवैज्ञानिक असर 2024 के लोकसभा चुनाव पर पड़ सकता है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, मैनपुरी में छह उम्मीदवार मैदान में हैं, वहीं रामपुर में सदर में 10 तथा खतौली में 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहू और सपा मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैदान में हैं। वहीं इन उपचुनावों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) एवं राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला होगा। बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने इन उपचुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं। राज्य निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक उप चुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा। परिणामों की घोषणा आठ दिसंबर को की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!