'प्रत्येक विभाग अपनी कार्य प्रणाली में करें नवाचार का प्रयोग...' CM Yogi ने दिए निर्देश

Edited By Pooja Gill,Updated: 30 Aug, 2024 08:30 AM

each department should use innovation

CM Yogi News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस विभाग को भ्रष्ट कर्मचारियों की पहचान कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश देते हुए कहा कि हर विभाग को अपनी कार्य प्रणाली मे नवाचार का प्रयोग करना चाहिए। सीएम ने कानपुर में विकास...

CM Yogi News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस विभाग को भ्रष्ट कर्मचारियों की पहचान कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश देते हुए कहा कि हर विभाग को अपनी कार्य प्रणाली मे नवाचार का प्रयोग करना चाहिए। सीएम ने कानपुर में विकास कार्यो एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक की। बैठक में संबंधित अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभागों की प्रगति से संबंधित प्रस्तुतिकरण दिया गया। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने नागरिकों की समस्याओं का स्थानीय स्तर पर तत्काल समाधान कराने एवं शासन स्तर पर मंडलायुक्त व जिलाधिकारी के माध्यम से निवारण करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने घनी आबादी वाले सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र में विशेष तौर पर स्वच्छता का विशेष अभियान चलाने, स्ट्रीट लाइट की समुचित व्यवस्था करने, फॉगिंग, सेनेटाइजेशन, शुद्ध पेयजल व सड़क मरम्मत का कार्य 15 दिन में हर हाल में पूर्ण कराने का निर्देश दिया।

लेटलतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगीः योगी
बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि जनपद के प्रत्येक विभाग अपनी कार्य प्रणाली में नवाचार का प्रयोग करें। प्रत्येक विभाग अपने विभागों में जनसुनवाई करें व प्रतिमाह जनपद, ब्लॉक व तहसील स्तर पर कोर ग्रुप की बैठक करायी जाए। अधिकारी जनप्रतिनिधियों के फोन कॉल रिसीव करें व उनके द्वारा बताई गई जनसामान्य से जुड़ी समस्याओं का तत्काल निवारण कराएं। उन्होंने नगर में रोजगार, ऋण मेले नियमित कराने व रोजगार सृजन की नई सम्भावनाओं को भी तलाशने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि नगरीय क्षेत्र में निराश्रित गोवंशों को उचित स्थान पर रखा जाए। वह रास्तों पर भटकते हुए न दिखाई दें। साथ ही गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में सिटी फॉरेस्ट विकसित किया जाए। उन्होंने कानपुर विकास प्राधिकरण के द्वारा नगर में कन्वेंशन सेंटर की स्थापना करने के भी निर्देश दिए। साथ ही कहा कि नगर को आधारभूत सुविधाओं से परिपूर्ण किया जाए। इसमें लेटलतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

नाबालिग ई-रिक्शा चालकों को चिन्हित कर उचित कार्रवाई करेंः योगी
सीएम योगी ने कहा कि शासन की योजनाओं के माध्यम से भूमि लेकर नगर में स्मार्ट रोड का जाल बिछाया जाए, जिससे जनमानस को समस्याओं से जूझना न पडे़। कानपुर विकास प्राधिकरण नक्शे का कार्य शीघ्र पूर्ण करें। अवैध कालोनियों को बनने से रोका जाए, जिससे भू माफियाओं पर शीघ्र शिकंजा कसा जा सके। कानपुर नगर में विद्युत आपूर्ति को लेकर उन्होंने कहा कि विद्युत आपूर्ति की और बेहतर व्यवस्था हो और विद्युत कनेक्शन की समस्या को शीघ्र से शीघ्र दूर किया जाए। नगर में कहीं भी अवैध वाहन स्टैंड नहीं होना चाहिए, मल्टीलेवल पार्किंग की समुचित व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए, जबकि ई-रिक्शों को अलग-अलग रंग प्रदान करते हुए इनके रूट निर्धारित किए जाएं। ई-रिक्शा चालकों का नियमित वेरिफिकेशन हो और नाबालिग ई-रिक्शा चालकों को चिन्हित कर उचित कार्रवाई करें।

खेल विभाग द्वारा मरम्मत का कार्य शीघ्र कराया जाएः योगी
सीएम ने शिक्षा क्षेत्र में प्रदेश सरकार की योजनाओं को गति देने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में ऑपरेशन कायाकल्प को रफ्तार दे। इसके लिए आवश्यकतानुसार सीएसआर फंड के माध्यम से भी कार्य को भी गति प्रदान की जाए। वहीं, जिला विद्यालय निरीक्षक माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी शिक्षा व्यवस्था को दुरूस्त करें। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि लाभार्थियों को मुफ्त राशन की पूर्ति समय पर सुनिश्चित की जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आदेश दिया कि चिकित्सकों का समय से अस्पताल आना सुनिश्चित कराएं। योगी ने कहा कि प्रतिष्ठित ग्रीन पार्क स्टेडियम के आस-पास से अवैध कब्जे न हों और यदि हों तो उन्हें जल्द से जल्द हटाया जाए, जिससे सितंबर माह में भारत-बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच में किसी तरह की कोई समस्या न होने पाए। उन्होंने निर्देश दिया कि इंटरनेशनल स्टेडियम में स्मार्ट सिटी मिशन व खेल विभाग द्वारा मरम्मत का कार्य शीघ्र कराया जाए। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!