चारबाग रेलवे स्टेशन पर डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने इंटीग्रेटेड पार्किंग का किया लोकार्पण

Edited By Ramkesh,Updated: 09 Feb, 2023 07:02 PM

deputy cm brajesh pathak inaugurated integrated parking

लखनऊ मंडल के चारबाग रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा को देखते हुए उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने वाहनों की पार्किंग के लिए स्टेशन पर इंटीग्रेटेड पार्किंग की व्यवस्था स्थापित की है। उन्होंने कहा कि  सुव्यवस्थित एवं सुगम आवागमन हेतु...

लखनऊ: लखनऊ मंडल के चारबाग रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा को देखते हुए उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने वाहनों की पार्किंग के लिए स्टेशन पर इंटीग्रेटेड पार्किंग की व्यवस्था स्थापित की है। उन्होंने कहा कि  सुव्यवस्थित एवं सुगम आवागमन हेतु वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि पिक एण्ड ड्राप  हेतु 10 (दस) मिनट के लिए निःशुल्क व्यवस्था रहेगी। उसके बाद समय के हिसाब से चार्ज लगेगा। इंटीग्रेटेड पार्किंग व्यवस्था के तहत चारबाग के मुख्य एंट्री और एग्जिट पर इलेक्ट्रॉनिक बैरियर लगाए गए है  | कोई भी वाहन जो रेल परिसर में दाखिल होगा उसे बैरियर के पास ही इलेक्ट्रॉनिक स्लिप मिल जाएगी जिसमें वाहन का नंबर और आने जाने का समय दर्ज होगा और उसी के हिसाब से निर्धारित शुल्क वसूला जाएगा।

PunjabKesari

ये हैं नए नियम
1- लखनऊ स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में वाहनों के प्रवेश हेतु 05 बिन्दु बनाये गये हैं, जो कि निम्नवत हैं- आरक्षण भवन के सामने, रिक्शा गली, आरक्षण गली, पूर्वोत्तर रेलवे के सामने मंदिर के निकट एवं कैब-वे मार्ग।
2-आरक्षण भवन के सामने लखनऊ रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में प्रवेश करने वाले वाहनों के सुचारू ढंग से आवागमन के उद्देश्य से अलग-अलग लेन बनाये गये हैं, जिसके अन्तर्गत सीधी लेन, व्यावसायिक वाहन, निजी वाहन, सरकारी वाहन एवं पैदल यात्रियों हेतु लेन बनाए गये हैं।
3-लखनऊ रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया से होकर पूर्वोत्तर रेलवे के कैब-वे पार्किंग की ओर जाने वाले वाहनों को इन्टीग्रेटेड पार्किंग के प्रवेश द्वार पर एक टोकन जारी किया जायेगा, जिसमें 10 (दस) मिनट का फ्री समय दिया जायेगा। इस प्रकार के वाहनों के लिये थ्रू लेन की व्यवस्था की गई है।
4-समस्त प्रकार के वाहन स्वामियों को स्टेशन सीमा में प्रवेश के समय एक टोकन जारी किया जायेगा, जिसके अन्तर्गत 10 मिनट का फ्री समय दिया जायेगा।
5- व्यावसायिक वाहनों के लिये फ्री समय की सुविधा नही प्रदान की जायेगी। ऐसे वाहन चालकों को प्रवेश के समय जारी किये जाने वाले टोकन के लिये रु० 20- प्रवेश शुल्क देना अनिवार्य होगा एवं यह 30 मिनट के लिये मान्य होगा।
6-रेलवे में पंजीकृत आटो एवं टैक्सी वाहनों हेतु पूर्व की भांति अलग स्थान आरक्षित रहेगा एवं इन वाहन चालको को स्टेशन परिसर से बाहर जाते समय रू० 20- का टोकन जारी किया जायेगा।
7- यात्रियों के लिये तीन बिन्दुओं पर पिक एण्ड ड्राप पाइन्ट निर्धारित किये गये हैं। वाहन चालकों को इन्हीं निर्धारित बिन्दुओं पर ही यात्रियों को पिक एण्ड ड्राप की अनुमति रहेगी। अनाधिकृत स्थलों पर वाहन पार्क करने पर अर्थदण्ड वसूल किये जाने का प्रावधान किया गया है।
8- विभागीय वाहन स्वामियों हेतु आरक्षण भवन के नीचे बेसमेन्ट पार्किंग एवं इसके बाहर का स्थान चिन्हित किया गया है, जिसमें वाहनों की सुरक्षा हेतु एक कर्मचारी तैनात किये जाने का प्रावधान रेल प्रशासन द्वारा किया गया है।
9- पूर्वोत्तर रेलवे के मेन साइड में संचालित साइकिल/स्कूटर स्टैंड में पार्क होने वाले वाहनों की पार्किंग में  कोई असुविधा नहीं हो एवं इसके लिये निम्नलिखित व्यवस्था लागू की जायेगी।
10- इन्टीग्रेटेड पार्किंग के प्रवेश द्वार पर वाहन स्वामी को एक निःशुल्क टोकन जारी किया जायेगा। जब यह वाहन स्वामी पूर्वोत्तर रेलवे के पार्किंग क्षेत्र में अपना वाहन पार्क करेंगे तो  वहाँ  पर उन्हें पार्किंग संचालक द्वारा पूर्व की भांति एक कूपन जारी करेंगे। निकासी के समय वाहन स्वामी को इन्टीग्रेटेड पार्किंग के कूपन के साथ-साथ पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा जारी कूपन प्रस्तुत करना होगा, जिसके आधार पर उन्हें निःशुल्क निकासी दी जायेगी।

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने उपस्थित मीडियाकर्मियों से संवाद कर इन्टीग्रेटेड पार्किंग के लोकार्पण पर उत्तर रेलवे प्रशासन को बहुत बहुत शुभकामनाएं तथा इस सुविधा से आम जन को होने वाले लाभों से अवगत कराया | इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबन्धक,  जयंत चौधरी,  वीरेन्द्र सिंह यादव, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, रेखा शर्मा, स्टेशन निदेशक, आशीष सिंह सहित अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष  भी उपस्थित रहे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!