उपभोक्ता अब घर बैठे बना सकेंगे अपना बिजली बिल, ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने लांच किया कन्ज्यूमर ऐप

Edited By Ajay kumar,Updated: 27 Nov, 2023 08:44 AM

consumers will now be able to pay their electricity bill sitting at home

बिजली उपभोक्ता अब घर बैठे अपना बिजली बिल बना सकेंगे। ऊर्जा विभाग ने उपभोक्ताओं को ट्रस्ट बिलिंग (स्वयं बिजली बिल बनाने) की सुविधा उपलब्ध कराई है। घरेलू उपभोक्ता व वाणिज्यिक श्रेणी के 9 किलोवाट भार तक के उपभोक्ता ट्रस्ट बिलिंग का लाभ ले सकेंगे। इसके...

लखनऊ: बिजली उपभोक्ता अब घर बैठे अपना बिजली बिल बना सकेंगे। ऊर्जा विभाग ने उपभोक्ताओं को ट्रस्ट बिलिंग (स्वयं बिजली बिल बनाने) की सुविधा उपलब्ध कराई है। घरेलू उपभोक्ता व वाणिज्यिक श्रेणी के 9 किलोवाट भार तक के उपभोक्ता ट्रस्ट बिलिंग का लाभ ले सकेंगे। इसके लिए ऊर्जा विभाग ने मोबाइल एप तैयार किया है।
 

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कन्ज्यूमर ऐप किया लांच
ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने रविवार को जल निगम के फील्ड हॉस्टल 'संगम' में उपभोक्ताओं को दी जाने वाली 'ट्रस्ट बिलिंग' की व्यवस्था की शुरुआत की। इसको लेकर कन्ज्यूमर ऐप की लांच किया। उपभोक्ताओं को सुविधा लेने के लिए विभाग की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। इसमें उपभोक्ता बिजली कनेक्शन के खाता संबंधी विवरण को दर्ज कर वर्तमान मीटर रीडिंग के साथ पिछले महीने की डिमांड रीडिंग को भी दर्ज करना होगा। अन्य विकल्प के रूप में यूपीपीसीएल की नव निर्मित मोबाइल कंज्यूमर ऐप को एपल एप स्टोर अथवा गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लॉगिन करना होगा। यह मोबाइल एप्लिकेशन उपभोक्ताओं की सेवाओं के लिए नई बनाई गई है। इस पर लॉगिन के बाद विकल्प मिलेगा। इनमें किसी भी तकनीकी विकल्प की पूरी प्रक्रिया को अपनाने के बाद 24 से 48 घंटे में उपभोक्ताओं का बिल जनरेट हो जाएगा। इसके बाद उपभोक्ता के रजिस्टर्ड ई-मेल या उसके दर्ज मोबाइल नंबर पर ई-मेल या एसएमएस के माध्यम से बिल की सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

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नए उपभोक्ताओं को इस व्यवस्था का लाभ लेने के लिए बिल को जनरेट करवाना होगा: ऊर्जा मंत्री
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि नए उपभोक्ताओं को इस व्यवस्था का लाभ लेने के लिए सर्वप्रथम अपने नजदीकी विद्युत कार्यालय या बिलिंग काउंटर से बिल को जनरेट करवाना होगा। नये उपभोक्ताओं के बिल की प्रक्रिया एक बार शुरू हो जाने के बाद दूसरी बार वे स्वयं ही अपना बिल जनरेट कर सकेंगे। मीटर रीडिंग देने के 48 घंटे बाद भी बिल जेनरेट न होने पर उपभोक्ता संबंधित एसडीओ व अधिशासी अभियंता से संपर्क कर सकेगें या यूपीपीसीएल के हेल्पलाइन नंबर 1912 पर भी कॉल कर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

सही रीडिंग न देने पर वसूला जाएगा डेढ़ गुना ज्यादा बिल ट्रस्ट बिलिंग
की वास्तविकता की जांच के लिए विभाग की ओर से कभी-कभी उपभोक्ता के परिसर में जाकर भी मीटर की सही रीडिंग की जांच की जाएगी। विभाग द्वारा मीटर की रीडिंग की जांच के दौरान उपभोक्ता द्वारा सेल्फ बिल जनरेशन की प्रक्रिया में स्वयं दर्ज की गई मीटर रीडिंग से मिलान किया जाएगा। इस दौरान उपभोक्ता द्वारा पोर्टल पर स्वंय दर्ज की गई मीटर रीडिंग और वास्तविक मीटर रीडिंग में गैप पाए जाने पर या मीटर में रीडिंग स्टोर पाए जाने पर उपभोक्ता से बिल का डेढ़ गुना अतिरिक्त एनर्जी चार्ज वसूल किया जाएगा।

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