CM योगी ने बटन दबाकर किया टनल निर्माण कार्य का शुभारंभ, हर दिन 10-12 मीटर तक टनल होगा तैयार

Edited By Prashant Tiwari,Updated: 06 Feb, 2023 04:50 PM

cm yogi started the tunnel construction work by pressing the button

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) सोमवार को करीब 12.30 बजे आगरा पहुंचे। जहां मुख्यमंत्री के खेरिया एयरपोर्ट पर पहुंचने पर जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। जिसके बाद मुख्यमंत्री आगरा किला के...

आगरा : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) सोमवार को करीब 12.30 बजे आगरा पहुंचे। जहां मुख्यमंत्री के खेरिया एयरपोर्ट पर पहुंचने पर जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। जिसके बाद मुख्यमंत्री आगरा किला के सामने रामलीला मैदान पहुंचे। यहां उन्होंने मेट्रो के टनल निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। आपको बता दें कि CM योगी को रविवार को ही आगरा के दौरे पर आना था लेकिन ऐन वक्त पर गाजियाबाद में पार्टी कार्यक्रम में जाने के कारण उनका कल का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था। जिसके बाद मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आज आगरा पहुंचे थे।  

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने सेगमेंट पर  किया हस्ताक्षर
मुख्यमंत्री ने रामलीला मैदान में लॉन्चिंग शाफ्ट पहुंचकर रिंग सेगमेंट (ring segment) पर हस्ताक्षर किया। इसके बाद पूजा-अर्चना कर बटन दबाकर टनल निर्माण (tunnel construction) कार्य का शुभारंभ किया। आगरा में टनल बोरिंग मशीनों (टीबीएम) को गंगा और यमुना का नाम दिया गया है, जबकि कानपुर में इनका नाम तात्या और नाना था। दोनों मशीनों के माध्यम से हर दिन 10-12 मीटर तक टनल तैयार किया जाएगा। यूपी मेट्रो कारपोरेशन की ओर से आगरा मेट्रो के भूमिगत भाग में अप एवं डाउन ट्रैक के लिए दो पैरलल सुरंगों का निर्माण किया जाना है।

PunjabKesari

आगरा के विकास में मील का पत्थर साबित होगा मेट्रो
इस कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश मेट्रो कॉरपोरेशन पर्यावरण के सभी मानकों (standards) का पालन करते हुए समय से छह माह पूर्व पूर्वी कॉरिडोर (eastern corridor) के कार्य को संपन्न करने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ा है। आज यहां पर गंगा और यमुना दो अंडरग्राउंड टनल निर्माण के कार्य का शुभारंभ हुआ है। मुझे प्रसन्नता है कि उत्तर प्रदेश में हम पहले से ही लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और कानपुर में मेट्रो सेवाओं का संचालन कर रहे हैं। आगरा में विकास और रोजगार के बेहतर सृजन के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अत्याधुनिक साधन की यहां के जनप्रतिनिधिगण लंबे समय से मांग करते रहे हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि यह मेट्रो आगरा के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

PunjabKesari

समय से पूरा होगा प्रोजेक्ट
CM योगी ने वहां जायजा लेने के बाद कहा कि हमारा प्रयास है कि दिसंबर 2023 तक हम लोग कॉरिडोर के कार्य जो लगभग 6 किलोमीटर है इसे पूरा करने में सफल होंगे। इसके लिए दो कॉरिडोर पहले विकसित करने के लिए स्वीकृति दी गई है, जो करीब 30 किलोमीटर लंबा है। कॉरिडोर के कार्य पर युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। सुरक्षा के सभी मांगों को पूरा किया जा रहा है और आज यहां पर पुनर्निर्माण (reconstruction) के कार्यक्रम का भी हमने शुभारंभ किया है। हमें पूरी उम्मीद है कि हम समय से पहले विकास की सभी परियोजनाओं को पूरा कर लेंगे।  

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!