आजमगढ़: CM योगी आदित्यनाथ ने कहा- निरहुआ को जीताने का कर्ज विकास कर उतारेगी सरकार

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 04 Aug, 2022 06:24 PM

azamgarh cm yogi adityanath said that the government will pay

आजमगढ़: योगी आदित्यनाथ आज लोकसभा उपचुनाव के बाद पहली बार आजमगढ़ दौरे पर आए। यहां उन्होंने आइटीआई मैदान में आयोजित सभा के दौरान जनता से वादा किया कि दिनेश लाल यादव निरहुआ को सबसे बड़ी पंचायत में भेजने के लिए वोट के रूप में ऋण दिया है, उसका कर्ज सरकार...

आजमगढ़: योगी आदित्यनाथ लोकसभा उपचुनाव के बाद आज पहली बार आजमगढ़ दौरे पर आए। यहां उन्होंने आइटीआई मैदान में आयोजित सभा के दौरान जनता से वादा किया कि दिनेश लाल यादव निरहुआ को सबसे बड़ी पंचायत में भेजने के लिए वोट के रूप में ऋण दिया है, उसका कर्ज सरकार विकास कर उतारेगी। इस दौरान उन्होंने 143.10 करोड़ की परियोजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास भी किया। साथ ही उन्होंने युवाओं को रोजगार और सरकारी नौकरी के अवसर उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों में प्रमाण पत्र भी वितरित किया।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि 5 साल पहले यहां के नौजवानों के सामने पहचान का संकट खड़ा हो गया था। जब वे बाहर जाते थे तो अपनी पहचान छिपाने के लिए मजबूर होते थे। कारण यह था कि नाम बताने पर होटल में कमरे नहीं मिलते थे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत के निर्माण के सपने को साकार किया है। आज अजमगढ़ की पहचान बदली है। इस जिले में हमारे सांसद और विधायक भले न जीते हों, लेकिन हमने कभी यहां का विकास नहीं रुकने दिया। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और एयरपोर्ट का निर्माण कराया गया।

वहीं, उन्होंने समाजवादी पार्टी पर तंज कसते हुए कहा कि आजमगढ़ में बहुत पहले से ही लोग विश्वविद्यालय की मांग कर रहे थे। बहुत से लोग आए लेकिन विश्विद्यालय नहीं दिया, लेकिन हमने महाराजा सुहेलदेव के नाम से न सिर्फ विश्वविद्यालय दिया बल्कि युद्वस्तर पर इसका निर्माण कार्य भी चल रहा है। विश्वविद्यालय के लिए 108 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जा चुकी है, ताकि इसका निर्माण कार्य तेजी से हो सके। आगे भी जो जरूरत होगी उसे हम पूरा करेंगें। आजमगढ साहित्यकारों की धरती रही है। देश के हिंदी साहित्य के प्रसिद्ध साहित्यकार रघो राघव की रचनाएं हम सबको एक नई दिशा देती है। सीएम ने घोषणा किया कि हम लोग विश्वविद्यालय में एक शोध पीठ की स्थापना करने जा रहे है। जिससे आजमगढ़ एक नई छवि के साथ आगे बढ़ता हुआ दिखाई देगा।

सीएम योगी ने सांसद निरहुआ और एमएलसी यशवंत सिंह और विजय बहादुर पाठक व अन्य से कहा कि जिले में जिला प्रशासन के साथ लेबर फैक्टर और उत्तर प्रदेश व्यवसायिक शिक्षा की बैठक करिए और यहां एक रोजगार मेले का आयोजन किया जाए। साथ ही नौजवानों को भारी संख्या में रोजगार के लिए नियुक्ति पत्र जारी हो सके। उन्होंने कहा कि कल गोरखपुर में था। 136 कंपनिया गोरखपुर में आई थी। विभिन्न कंपनियों के लोगों ने कैंप का आयोजन कर केवल गोरखपुर महानगर में 5000 नौजवानों को नियुक्ति पत्र वितरित किया। प्रदेश में पांच सालों में हमने पांच लाख लोगों को नौकरी दी। सरकार का कर्तव्य है कि वह नौजवानों को उनकी योग्यता के अनुसार नौकरी दे। हमारी सरकार ने बिना किसी भेदभाव के नौजवानों को नौकरी दी। प्रदेश में 01 करोड़  61 लाख नौजवानों को रोजगार की संभावनाओं  के साथ जोड़ा गया।

बता दें कि सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की बेहतर स्थिति ने आज प्रदेश के अंदर रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाया है। व्यापक पैमाने पर 01 करोड़ 63 लाख नौजवनों को नौकरी मिली है। सात लाख से अधिक उद्यमी और हस्तशिल्पियों को स्वरोजगार के साथ जोड़कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया है। हमने उनको बैंकों से सस्ते दर पर लोन दिलाया। सीएम एप्रेंटिसिप योजना लाएं, जिसमें आईटीआई, पालिटेक्निक इंजीनियरिंगमें में पढ़ने वाले हमारे नौजवान को सीएम एप्रेंटिसिप योजना में जोड़कर उन्हें एक निश्चित मानदेय दिया जाएगा। ओडीओपी के लिए हम यहां पर कार्य करने जा रहे है। यहां के हस्तशिल्पियों की अपनी एक अलग पहचान है। विपरित परिस्थियों में भी यहां के हस्तशिल्पियों ने एक अलग पहचान बनाई। उन्होंने जिला प्रशासन से कहा कि ओडीओपी में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ने का कार्य किया जाए। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!