मुख्यमंत्री ने नैनी झील जल गुणवत्ता आंकलन गुणवत्ता प्रणाली का किया लोकार्पण

Edited By Nitika,Updated: 27 Oct, 2020 11:05 AM

cm inaugurated naini lake quality

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को अपने एक दिवसीय नैनीताल भ्रमण के दौरान एक करोड़ रुपए की लागत से स्थापित दिव्य नैनी झील जल गुणवत्ता आंकलन प्रणाली का लोकार्पण किया।

 

नैनीतालः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को अपने एक दिवसीय नैनीताल भ्रमण के दौरान एक करोड़ रुपए की लागत से स्थापित दिव्य नैनी झील जल गुणवत्ता आंकलन प्रणाली का लोकार्पण किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि नैनीझील अपनी प्राकृतिक सुन्दरता से ही पर्यटकों को आकर्षित करती रही है। यह हमारी सांस्कृतिक विरासत का एक अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि जल गुणवत्ता प्रणाली जल संरक्षण के साथ ही जल की निर्मलता को बनाए रखेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए राज्य की नदियों, झीलों, तालाबों और जलस्रोतों को पुनर्जीवित करने के लिए व्यापक जन अभियान शुरू किया गया है, जिसमें सफलता मिली है। कोसी, गगास, रिस्पना, शिप्रा मे व्यापक वृक्षारोपण किया गया है। सौंग व जमरानी बांध बनने से 125 करोड़ रुपए की बिजली बचत होगी। उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा में तडागताल पुनर्जीवन एवं संरक्षण हेतु 10 करोड़ रूपए जारी कर दिए गए हैं।

वहीं सीएम रावत ने कहा कि उत्तराखंड प्रदेश पर्यटन राज्य है। यहां अतिथि देवो भव: के साथ ही स्थानीय उत्पाद व स्थानीय भोजन को बढ़ावा देना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में होम स्टे को प्रोत्साहित किया जा रहा है। राज्य में अब तक 2200 होम स्टे संचालित हैं तथा इनको और बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय शिल्प को प्रोत्साहित करने हेतु सरकार ने आवास नीति के तहत स्थानीय शिल्प में बनाए जा रहे भवन में एक और मंजिल बनाने की स्वीकृति दी जा रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!