Varanasi News: 108 घंटे बाद स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने खत्म किया अपना अनशन

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 08 Jun, 2022 10:01 AM

varanasi news after 108 hours swami avimukteshwaranand ends

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का ज्ञानवापी में पूजा पाठ के के लिए शुरू किया गया अनशन 108 घंटे बाद खत्म हो गया है। यह फैसला उन्होंने अपने गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के आदेश के ...

वाराणसी: स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का ज्ञानवापी में पूजा पाठ के के लिए शुरू किया गया अनशन 108 घंटे बाद खत्म हो गया है। यह फैसला उन्होंने अपने गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के आदेश के कारण लिया है। 108 घंटे के अनशन के दौरान उनका वजन 5 किलोग्राम 400 ग्राम कम हुआ है।

बता दें कि उन्होंने 4 जून को ज्ञानवापी जाकर शिवलिंग की पूजा का ऐलान किया था। हालांकि 4 जून की सुबह पुलिस और प्रशासन ने उन्हें ज्ञानवापी जाने से रोक दिया तो वह श्रीविद्या मठ में अनशन पर बैठ गए थे। उन्होंने संकल्प लिया था कि जब तक शिवलिंग की पूजा शुरू नहीं हो जाती तब तक वह अन्न-जल ग्रहण नहीं करेंगे। इसके साथ ही स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती की ओर से ज्ञानवापी में शिवलिंग की पूजा-पाठ के अधिकार के लिए 4 जून को अदालत में याचिका भी दाखिल की गई है।

जानने योग्य है कि उनकी याचिका पर जिला जज की अदालत ने अपना आदेश सुरक्षित रखा है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि ज्ञानवापी में हमारे आदि विश्वेश्वर का शिवलिंग प्रकट हुआ है। इसलिए उनकी नियमित पूजा-स्नान, शृंगार और राग-भोग जरूरी है। 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!